Papita ka ped lagane pr sarkaar degi paisa

इस फल का पेड़ लगाने पर पैसा देगी सरकार, मिलेंगे 45,000 तक रुपए, यहां देखें पूरी डिटेल

Papita ka ped lagane pr sarkaar degi paisa बेहद खास है ये योजना, पपीते का पेड़ लगाने पर सरकार दे रही है 45, 000 रुपये, जानें डीटेल

Edited By :   Modified Date:  May 28, 2023 / 03:46 PM IST, Published Date : May 28, 2023/3:43 pm IST

Papita ka ped lagane pr sarkaar degi paisa: भारत कृषि प्रधान देश है। यहां की बड़ी आबादी खेती पर निर्भर है। लेकिन देश में किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे किसानों के हित में केंद्र और राज्य सरकार कई योजनाएं चलाती है। ऐसी ही खास योजनाओं में से एक “एकाकृत बागवानी योजना” है।

Papita ka ped lagane pr sarkaar degi paisa: एकाकृत बागवानी योजना बिहार सरकार द्वारा चलाई जाती है। इसके तहत पपीते की खेती करने वाले किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतगर्त कई अन्य फल भी आते हैं, इस लिस्ट में बेर, कटहल, अनार, आंवला, जामुन इत्यादि शामिल हैं।

Papita ka ped lagane pr sarkaar degi paisa: शहरी क्षेत्रों में पपीते की मांग बहुत ज्यादा है। जिसे देखते हुए राज्य सरकार योजना के तहत इसकी खेती पर वर्तमान में 75% तक का अनुदाम प्रदान कर रही है। यदि कोई किसान 1 हेक्टेयर की भूमि पर पपीते की खेती करता है तो उसे 60 हजार रुपये की लागत मुहैया करवाई जाती है। इस फल की खेती पर सरकार 45 हजार रुपये की सब्सिडी दे रही है ।

Papita ka ped lagane pr sarkaar degi paisa: केवल बिहार के किसान ही इस स्कीम का लाभ उठाने के पात्र हैं। स्कीम का लाभ उठाने के लिए इच्छुक किसान ऑनलाइन एकाकृत बागवानी योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें- जीवन में आएगी सुख-समृद्धि, फेंगशुई के इन नियमों का करें पालन, कभी नहीं होंगे निराश

ये भी पढ़ें- सरकार का बड़ा तोहफा, कर्मचारियों की प्रमोशन लिस्ट जारी, इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ, यहां देखें पूरी लिस्ट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें