National Pension Scheme

पत्नी का खाता खुलवाने पर हर महीने मिलेंगे 44000 रुपये, आज ही उठाये इस योजना का लाभ

National Pension Scheme आज ही पत्नी के नाम खुलवाएं खाता और हर महीने पाएं 44000 रुपए, जानें कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2023 / 07:10 PM IST, Published Date : February 4, 2023/7:10 pm IST

National Pension Scheme: नई दिल्ली। भारत में पुरुष और महिलाओं को बराबरी का हक दिया गया है। अब पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी बाहर काम करने लगी हैं। लेकिन देश में महिलाओं का एक बहुत बड़ा हिस्सा आज भी घर पर रहकर परिवार संभालती हैं। ऐसी महिलाओं को अपनी जरूरतों के लिए पति पर निर्भर रहना पड़ता है, लेकिन पति की गैर मौजूदगी में पत्नी को घर चलाने में दिक्कत होती है। ऐसे में आप चाहते हैं कि आपकी पत्नी आत्मनिर्भर बनें तो आपको National Pension Scheme में निवेश करना चाहिए।

National Pension Scheme आप अपनी पत्नी के नाम पर न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट खोल सकते हैं। NPS अकाउंट आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त रकम देगा। साथ ही हर महीने उन्हें पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी होगी। इतना ही नहीं, NPS अकाउंट के साथ आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी पत्नी को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी। इससे आपकी वाइफ 60 साल की उम्र के बाद पैसों के लिए किसी पर भी निर्भर नहीं रहेंगी। आइए जानते हैं इस स्कीम के बार में विस्तार से।

National Pension Scheme आप न्यू पेंशन सिस्ट (NPS) अकाउंट में अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। आप सिर्फ 1,000 रुपए से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं। 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है। नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं।

National Pension Scheme उदाहरण से समझिए- अगर आपकी वाइफ की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपए का निवेश करते हैं। अगर उन्हें निवेश पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपए होंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपए मिल जाएंगे। इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपए के आसपास पेंशन मिलने लगेगी। सबसे खास बात कि यह पेंशन उनको आजीवन मिलती रहेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers