PM Kisaan Scheme: किसान निधि 12वीं किस्त को लेकर आया अपडेट, इस दिन पैसा

PM Kisaan Scheme: किसान निधि 12वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस दिन आएगा खाते में पैसा, कृषि मंत्री ने दी जानकारी

PM Kisaan Scheme Big update on 12th installment, money will come on this day : किसान निधि 12वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस दिन आएगा खाते

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2022 / 02:36 PM IST, Published Date : December 18, 2022/2:36 pm IST

नई दिल्ली। PM Kisaan Scheme : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त अगस्त से नवंबर के बीच में आने वाली है। किसानों के खतों में इस बार कब पैसा आएगा इसे लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आय है। पिछली बार किसानों का पैसा अगस्त के दूसरे हफ्ते में ही उनके खातों में आ गया था। इस बार अब तक ये किस्त किसानों के खातों में नहीं आया है। हालांकि अभी इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। इस बीच इसे लेकर कहा जा रहा था कि सितंबर में किसानों के खातों में 12वीं किस्त आ जाएगी, लेकिन अब कहा जा रहा है कि अब अक्टूबर में ये किस्त आएगी। दरअसल, इस बारे में उत्तरप्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने लेटेस्ट जानकारी दी है।

Read More : मक्का में हैं मक्केश्वर महादेव! शंकराचार्य निश्चलानंद का बड़ा बयान, कहा- हिंदू राष्ट्र बनने की तैयारी में हैं 15 देश, भारत का है इंतजार

कृषि मंत्री ने दी ये अहम जानकारी

दरअसल, उत्तरप्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप ने बताया कि क‍िसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं क‍िस्‍त स्थलीय सत्यापन पूरा होने के बाद दी जाएगी। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा क‍ि नई ल‍िस्‍ट तैयार होने के बाद क‍िसानों के खाते में यह रकम ट्रांसफर कर दी जाएगी। यूपी में अभी तक हुए सर्वे में 21 लाख किसान अयोग्य पाए गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपी में 2.85 करोड़ किसान योजना के ल‍िए पात्र थे। उन्हें केंद्र सरकार की योजना के तहत फायदा द‍िया जा रहा था, लेकिन शिकायत म‍िलने के बाद जांच शुरू की गई।

Read More : मुंबई पुलिस ने पशुओं के परिवहन पर लगाई रोक, आदेश जारी , उल्लंघन करने पर होगी कड़ी कार्रवाई

77 हजार मृत किसानों के खातों में गए पैसे

बता दें यूपी के कृषि मंत्री ने बताया कि जांच के दौरान ये बात सामने आई है क‍ि 77 हजार मृत किसानों के खाते ही निधि के पैसे भेज द‍िये गए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि मृत किसानों के अलावा लाखों अपात्र क‍िसान भी योजना का फायदा ले रहे हैं। पूरे प्रदेश के गांवों में योजना के लिए टीमों से सर्वे शुरू करा दिया गया है। इसके अनुसार यूपी के 96459 गांवों में सत्यापन की प्रक्र‍िया चल रही है। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने यह भी बताया क‍ि जिन अपात्रों को न‍िध‍ि के पैसे द‍िए गए हैं, आने वाले समय में उनसे इसकी वसूली भी की जाएगी।

Read More : युवक ने कोर्ट में लगाई फांसी, कर्मचारी की नजर पड़ी तो… मचा हड़कंप

दशहरे के बाद मिलेगा पैसा

मिली जानकारी के अनुसार यूपी की तरह ही स्‍थलीय सत्‍यापन की प्रक्र‍िया अन्‍य राज्‍यों में भी चल रही है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सत्‍यापन प्रक्र‍िया अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह तक पूरी हो जाएगी। इसके मुताबिक दशहरे के बाद क‍िसानों के खाते में न‍िध‍ि का पैसा ट्रांसफर कर द‍िया जाएगा। आपकी जानकारी एक लिए बता दें कि क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि मजबूत करने के ल‍िए केंद्र सरकार ने पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत पात्र क‍िसानों को हर साल तीन बार 2-2 हजार रुपये की क‍िस्‍त दी जाती है।

Read More : मूसलाधार बारिश बना काल! दो मंजिला मकान गिरने से 3 की दर्दनाक मौत, अब तक 22 लोगों ने गंवाई जान

इन्हें ही मिलेगा योजना का लाभ

बता दें सरकार ने पहले ही ये साफ़ कर दिया है कि ई-केवाईसी (e-KYC) नहीं कराने वाले क‍िसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके साथ ही पीएम क‍िसान की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर ल‍िखा है क‍ि पीएम क‍िसान के रज‍िस्‍टर्ड क‍िसानों के ल‍िए eKYC कराना जरूरी है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers