PM kisan Samman Nidhi Yojana : Status Check, Registration, List, Beneficiary 2022 |

PM kisan Samman Nidhi Yojana : Status Check, Registration, List, Beneficiary 2022

PM kisan Samman Nidhi Yojana : एक किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभार्थी है, अपने मोबाइल नंबर, आधार नंबर और बैंक खाता

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 12:18 PM IST, Published Date : December 19, 2022/12:18 pm IST

PM kisan Samman Nidhi Yojana एक किसान को तीन समान किश्तों में *6000* प्रदान करती है, अर्थात एक वर्ष के भीतर *2000 की तीन किश्तें किसानों के खातों में भेजी जाती हैं।

एक किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभार्थी है, अपने मोबाइल नंबर, आधार नंबर और बैंक खाता संख्या के माध्यम से अपनी किश्तों की ऑनलाइन जांच कर सकता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची भी ऑनलाइन देखी जा सकती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची, पीएम किसान सूची, या pmkisan.nic.in सूची नीचे सूचीबद्ध है और आपको प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।

पीएम किसान योजना लाभार्थी ( Pm Kisan Yojana Beneficiary )

क्वालिफाई करने वाले किसान के तौर पर आपके लिए खुशखबरी है क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आप अकाउंट नंबर, IFSC कोड, नाम, मोबाइल नंबर आदि में बदलाव करके फॉर्म को सही कर सकते हैं। CSC, कॉमन सर्विस सेंटर, कॉमन सेवा केंद्र।

कॉमन सर्विस सेंटर पर भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन जल्द शुरू होंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022

PMKSY स्थिति प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्थिति अब ऑनलाइन जांची जा सकती है। यह कार्यक्रम छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था।

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी 2022 को झारखंड के गोरखपुर जिले से पीएम किसान योजना की शुरुआत की और इस योजना के तहत किसानों को वित्तीय सहायता के रूप में सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं।

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 2000-2000 रुपये की 3 किश्तों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से हस्तांतरित किया जाता है, और किसान ऑनलाइन स्थिति की जांच भी कर सकते हैं, पीएम किसान किसान ऑनलाइन स्थिति की जांच कर सकते हैं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राशि ट्रांसफर करने की प्रक्रिया
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना प्राप्त करने के लिए पात्र किसानों की सूची राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार को भेजी जाती है, और जब केंद्र सरकार को यह सूची प्राप्त होती है, तो केंद्र सरकार किश्त का पैसा सीधे किसानों के खाते में स्थानांतरित कर देगी। . 31 मार्च 2022 तक किश्त का पैसा ट्रांसफर होना शुरू हो गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी किसानों के लिए अनिवार्य कदम

सभी किसान भाइयों, जिन किसानों को अभी तक PM kisan Samman Nidhi Yojana का पैसा नहीं मिला है या उनके आवेदन लंबित हैं, उन्हें 41 दिन का समय दिया गया है. 41 दिनों के भीतर (30 नवंबर 2022) किसानों को अपने आधार कार्ड को पीएम किसान से लिंक करना होगा।

अगर किसान पीएम किसान आधार को लिंक नहीं करते हैं, तो वे मोदी सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan samman nidhi Yojana) के हकदार नहीं होंगे।

pm kisan.nic.in किसान सम्मान निधि योजना सूची ( kisan samman nidhi Yojana List )

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक और बड़ा बदलाव के रूप में, पीएम किसान पोर्टल (pm kisan.nic.in, pm kisan.nic.in) में एक नया लिंक जोड़ा गया है, जिसके तहत किसान अपनी ग्रामीण सूची देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सूची

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब किसान अपना नाम देख सकते हैं और अगर उनका नाम इस सूची में आता है तो वे पूरी तरह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ग्राम स्तरीय किसान सूची ( Pm kisan Samman nidhi Yojana village level Farmers list )

इस लेख के साथ, आप सीखेंगे कि आप पीएम किसान ऑनलाइन पंजीकरण/सुधार/किसान स्थिति की जांच कैसे कर सकते हैं।

Pm kisan online registration

इससे पहले, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना / पीएम किसान के लिए नोडल एजेंसियों के माध्यम से या लेखपाल द्वारा आवेदन किया गया था; हालाँकि, वर्तमान में, आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in, pm kisan है। .nic.in वेबसाइट पर एक नया विकल्प भी है जहां किसान सीधे या वसुधा केंद्रों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ।

प्रधानमंत्री किसान ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 2022

आप इस प्रक्रिया का उपयोग करके pm kisan के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिसे हमने यहां आपके लिए रेखांकित किया है।

pm kisan pm kisan.nic.in, pm kisan.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (वहां जाने के लिए यहां क्लिक करें)
वेबसाइट के मुख्य भाग में आपको एक विकल्प के रूप में फार्मर्स कॉर्नर मिलेगा।
कृपया फार्मर्स कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें, जहां आपको एक नया केएसए पंजीकृत करने का विकल्प मिलेगा, जैसा कि नीचे दिखाया गया है।
जब आप नया पंजीकरण विकल्प चुनते हैं, तो सबसे पहले आपको उस किसान का आधार नंबर दर्ज करना होगा जिसे आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं।
यदि किसान का विवरण पीएम किसान के तहत पंजीकृत किया गया है, तो आपको यह जानकारी वहां दिखाई देगी, और यदि उन्होंने नहीं किया है, तो आपको नए विवरण के लिए आवेदन करना होगा।
नए एप्लिकेशन बटन पर क्लिक करें।
जब आप अप्लाई न्यू पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमें किसान के बारे में व्यक्तिगत विवरण, बैंक खाते की जानकारी जैसे बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड के साथ किसान का मोबाइल नंबर और उसकी जमीन की जानकारी मांगी जाएगी।
सारी जानकारी ऑनलाइन भरने के बाद, आपको यह आवेदन जमा करना होगा।
एक बार जब आप पीएम किसान योजना के लिए अपना आवेदन जमा कर देते हैं, तो कुछ दिनों के बाद आपके आधार कार्ड नंबर से आपके आवेदन की स्थिति की जांच की जा सकती है।
अगर सब कुछ सही रहा तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त कब आएगी, 2000 की पहली किस्त भी आपके खाते में भेज दी जाएगी, आप इसका स्टेटस भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

PM kisan Yojana Status Check  में चाहे आपने प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पहले आवेदन किया हो या अब किया हो, आप अपने आवेदन की स्थिति, भुगतान की स्थिति, यदि कोई त्रुटि है या सब कुछ ठीक है तो ऑनलाइन जांच कर सकते हैं। ।

पीएम किसान ऑनलाइन स्टेटस चेक, पीएमकिसान। गवर्नर स्थिति जांच में

PM किसान स्टेटस चेक करने के लिए स्टेप ( PM kisan Yojana Status Check )

सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। वहां जाने के लिए यहां क्लिक करें।
pmkisan.gov.in पर आपको मेन्यू सेक्शन के तहत फार्मर्स कॉर्नर नाम का एक विकल्प दिखाई देगा।
फार्मर्स कॉर्नर में पीएम किसान लाभार्थी स्थिति का विकल्प है।
PMKisan.gov.in आपको लाभार्थी स्थिति विकल्प चुनना होगा, अब आप अपने आधार नंबर या अपने खाता संख्या का उपयोग करके या यहां तक ​​कि अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके स्थिति की जांच कर सकते हैं।
आपके पास इन तीनों में से कौन सा चुनें और Getdata बटन पर क्लिक करें।

 
Flowers