PM Kisan Yojana 13th Installment Latest News 2023

PM Kisan Yojana : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! जल्द आएगी 13वीं किस्त, करवा ले ये काम, सीधे खाते में आएंगे पैसे

PM Kisan Yojana 13th Installment Latest News 2023 : पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए एक खुशखबरी है।

Edited By :   Modified Date:  December 22, 2022 / 12:33 PM IST, Published Date : December 22, 2022/12:33 pm IST

PM Kisan Yojana 13th Installment Latest News 2023 : नई दिल्ली। देश में आज भी ऐसे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है, जो असल में गरीब वर्ग से आते हैं और जरूरतमंद हैं। ऐसे लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए राज्य सरकारें हों या फिर केंद्र सरकार, ये दोनों ही कई तरह की योजनाओं के जरिए इन लोगों की मदद करते हैं। इसी कड़ी में किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को चलाया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं यानी सालाना कुल 6 हजार रुपये किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं।

read more : ओमीक्रोन के सब वेरिएंट BF.7 की भारत में एंट्री से हड़कंप, इन राज्यों में मिले केसेस, प्रदेश के गृहमंत्री ने बढ़ते मामलों को लेकर कही ये बड़ी बात

PM Kisan Yojana 13th Installment Latest News 2023 : पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए एक खुशखबरी है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो नए साल के पहले महीने में उनको पीएम किसान की अगली किस्त दी जा सकती है। लेकिन इसी बीच योजना के बारे में एक खबर यह भी है कि जिन किसानों ने अपने भूलेख का सत्यापन नहीं कराया है या जिन्होंने अपनी केवाईसी नहीं कराई है, उनको पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त से वंचित किया जा सकता है।

read more : Assembly Winter Session 2022 : विधानसभा में गरजे सीएम शिवराज, कमलनाथ की सरकार क्यों गिरी, बताई पूरी सच्चाई

इन लोगों को नहीं मिलेगा पैसा – PM Kisan Yojana 13th Installment Latest News 2023

खबर आ रही है कि किस्त आने से पहले सरकार ने भूलेखों का सत्यापन न कराने और केवाईसी नियमों का पालन ना करने के लिए हजारों किसानों का नाम लिस्ट से काट दिया है। आपको बता दें कि इस योजना में फर्जी दावों के चलते भी बहुत से लोग लाभार्थी सूची से बाहर किए गए हैं। उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और महाराष्ट्र में बहुत से मामले ऐसे मिले हैं, जब लोगों ने इस योजना का लाभ गलत तरीके से लिया है।

read more : दिग्गज क्रिकेटर बने क्रिकेट बोर्ड के नए चेयरमैन, लगातार मिल रही हार के बाद लिया फैसला… 

PM Kisan Yojana 13th Installment Latest News 2023 : : माना जा रहा है कि 13वीं किस्त भी तकरीबन 8 करोड़ के करीब किसानों के खाते में भेजी जाएगी। अगर आपने अभी तक इस योजना के लिए भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो जल्द से जल्द करा लें, वर्ना 13वीं किस्त से आपको वंचित रखा जा सकता है।ध्यान रहें इसका लाभ उन्हीं क‍िसानों को मिलेगा जिनका भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और KYC हो चुका है। यद‍ि क‍िसी क‍िसान ने भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और e-KYC अब तक नहीं कराया है, तो उसे 13वीं के 2000 रुपए नहीं मिलेंगे।

read more : Jhoome Jo Pathaan: रिलीज हो गया ‘झूमे जो पठान’, SRK और दीपिका के अंदाज ने लूटा फैंस का दिल

चेक करें अपना नाम-  PM Kisan Yojana 13th Installment Latest News 2023

अगर आप पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं यहां पर बेनेफिशियरी स्टेटस पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर आपके पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे यस लिखा है तो आप समझ लिजिए कि आपके खाते में 13वीं किस्त जरूर आएगी, वहीं, अगर इनमें से किसी भी जगह नो लिखा है तो आपकी किस्त रूक सकती है। वहीं, किसी भी तरह की समस्या पर हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क करें।

 

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें