Government Schemes for Women: महिलाओं के लिए बेस्ट है ये सरकारी योजनाएं, घर बैठे उठा सकती हैं लाभ, जानिए कैसे |Government Schemes for Women

Government Schemes for Women: महिलाओं के लिए बेस्ट है ये सरकारी योजनाएं, घर बैठे उठा सकती हैं लाभ, जानिए कैसे

Government Schemes for Women: महिलाओं के लिए बेस्ट है ये सरकारी योजनाएं, घर बैठे उठा सकती हैं लाभ, जानिए कैसे

Edited By :   Modified Date:  May 14, 2024 / 04:53 PM IST, Published Date : May 14, 2024/4:52 pm IST

Government Schemes for Women: नई दिल्ली। देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसका लाभ पाकर महिलाएं खुद के पैरों पर खड़े हो सके। वहीं, कई महिलाएं ऐसी भी हैं जिन्हें सरकार की कुछ योजनाओं के बारे में पता नहीं है जिसका लाभ वो आसानी से ले सकती है। ऐसे में आज हम आपको पांच ऐसी सरकारी योजना के बारे में बताएंगे जो महिलाओं को सरकार की ओर से दी जाती है।

Read more: Lakhpati Didi Yojana: महिलाओं के लिए खुशखबरी, इस योजना के तहत बिना ब्याज के मिलेगा 5 लाख तक का लोन, जानिए कैसे उठा सकेंगे लाभ

महिलाओं के लिए सरकारी योजनाएं (Government Schemes for Women)

1. प्रधानमंत्री जनधन योजना 

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सरकार के तरफ से प्रधानमंत्री जन-धन खाता धारकों को ओवर ड्राफ्ट के माध्यम से लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत सरकार के तरफ से प्रधानमंत्री जन-धन खाता धारकों को 5000/- रुपये तक का ओवर ड्राफ्ट प्रदान किये जाते हैं |

2. पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना

सरकार के तरफ से चलाए जा रहे पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के तहत महिलाओं को अलग-अलग तरह के काम करने की ट्रेनिंग दी जाती है, जिसके बाद उन्हें सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इतना ही नहीं काम शुरू करने के लिए उपकरण खरीदने के लिए पैसे दिए जाते हैं। पीएम सिलाई मशीन योजना को पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत संचालित किया जाता है। सरकार महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान करती है और प्रतिदिन ट्रेनिंग के हिसाब से ₹500 भी देती है। वहीं, ट्रेनिंग के समाप्त होने के बाद योग्य महिलाओं को ₹15000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस सहायता से वे सिलाई मशीन खरीद सकती हैं और घर बैठे अपनी आय का स्रोत बना सकती हैं।

Read more: Ration Card New List: राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी सूचना, जारी हुई नई सूची, हटाए गए कई लाभार्थियों के नाम

3. पीएम उज्ज्वला योजना

पीएम उज्ज्वला योजना ( PMUY ) के माध्यम से देश के सभी गरीब परिवारों और राशन कार्ड धारक महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाता है, ताकि महिलाओं को लकड़ी, कोयले के चूल्हे से छुटकारा मिले और वातावरण को प्रदुषण मुक्त बनाया जा सके।

4. कन्या विवाह योजना

सरकार की इस योजना के तहत बालिका के विवाह के उपरांत प्रोत्साहन के रूप में कुछ पैसे दिए जाते है। ये पैसे डी.बी.टी. के माध्यम से भेजे जाते हैं।

5. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही है। यह योजना एक केंद्र प्रायोजित डीबीटी योजना है जिसमें गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के बैंक/डाकघर खाते में सीधे ₹ 5000/- (तीन किस्तों में) का नकद प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 

 
Flowers