PM Yashasvi Scholarship Yojana

75000 से 1.25 लाख रुपये तक मिलेगी छात्रवृत्ति, 9वीं से 12वीं के छात्र कर सकते हैं अप्लाई

PM Yashasvi Scholarship Yojana, the scheme has 75 thousand to 1.25 lakh Scholarship, 9t to 12 th student can Apply भारत सरकार पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना ले कर आई हैं। योजना का लाभ कक्षा 9 वीं 11 वीं और 12 वीं के छात्रों को मिलने वाला हैं। जिसकी राशि 75 हजार से 1.50 लाख तक होती हैं।

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2022 / 05:05 PM IST, Published Date : December 18, 2022/4:14 pm IST

PM Yashasvi Scholarship Yojana भारत सरकार ने देश के उस तबके के छात्रों के लिए एक शानदार योजना लेकर आई हैं। जो आर्थिक तंगी की वजह से पढ़ाई छोड़ देते हैं। आज भी हमारे देश में लाखों ऐसे छात्र हैं जिनके पास पर्याप्त मात्रा में स्कूलों को देने के लिए फीस नहीं हैं। इन्ही सब कारणों को देखते हुए मौजूदा सरकार ने पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना ले कर आई हैं। योजना का लाभ कक्षा 9 वीं 11 वीं और 12 वीं के छात्रों को मिलने वाला हैं। जिसकी राशि 75 हजार से 1.50 लाख तक होती हैं।

Read More: मैच हारने के बाद रो रहे थे रोहित, दूसरी तरफ गर्लफ्रेंड के साथ डिनर करते दिखे राहुल, फैन्स ने लगा दी क्लास

PM Yashasvi Scholarship Yojana  इस योजना के तहत सरकार उन सभी छात्रों को आर्थिक मदद के साथ भोजन और रहने के लिए छत भी दिलाती हैं। इस योजना के तहत गरीब और बीहड़ तबके के बच्चों को मुख्यधारा के साथ जोड़ने और देश के विकाश में भागीदार बनाने के लिए शुरू किया गया हैं।

Read More: दुर्ग से माना एयरपोर्ट तक सिटी बस सेवा आज से शुरू, विरोध के चलते भारी संख्या में पुलिस बल तैनात, जानें रूट 

ये कर सकते हैं योजना के लिए अप्लाई

PM Yashasvi Scholarship Yojana  यह योजना कक्षा 9 से 12 वीं तक के छात्रों के लिए लागू हैं लेकिन इसमें सिर्फ वही छात्र अप्लाई कर सकते हैं। जिनके पिता की वार्षिक आय 2.5 लाख से कम है। साथ ही इसमें अप्लाई करने के साथ ही आपको इंट्रेंस परीक्षा देनी होगी। पास करने वाले छात्र ही इसके लिए अप्लाई कर पाएंगे।

Read More: सालों बाद ‘जूही चावला’ ने खोला राज, बताई क्योंकि अपने से 6 साल बड़े ‘जय मेहता’ से शादी…

इतना मिलेगा पैसा

PM Yashasvi Scholarship Yojana  यह योजना देश की सबसे बड़ी स्कॉलरशिप स्कींम में से एक हैं। जिसका उपयोग करके छात्र अपने करियर को बना सकते हैं। इस योजना में कक्षा 9 वीं और 10 वीं के छात्रों को 75 हजार वहीं 11 वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए 1 लाख 25 हजार की सहायता राशि देने का प्रावधान हैं।

Read More: ठंड आ गई नहीं गई बारिश,सड़कों के बाद अब मंदिरों में भी घुसा पानी, बंद हुए स्कूल

ऐसे करें अप्लाई

  • PM Yashasvi scholarship Yojana के लिए, सबसे पहले Department Of Social Justice & Empowerment की आधिकारिक वेबसाइट https://socialjustice.gov.in/ पर जाना होगा।
  • होमपेज पर जाकर PM Young Achievers Scholarship Award Scheme लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पंजीकरण करें, रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड आपके फोन पर एसएमएस के माध्यम से फोन पर आ जाएगा।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए सभी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  • अब आपका एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

Read More: Delhi MCD Election 2022 : AAP ने नहीं दिया टिकट, नाराज नेता चढ़ गए बिजली के खंभे पर और करने लगे ऐसा काम, वीडियो वायरल