PMFBY money will come in bank account in a week

किसानों के लिए खुशखबरी, एक हफ्ते में बैंक खाते में आएगा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का पैसा, जानें कैसे?

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana money will come in bank प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठा रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है।

Edited By :   Modified Date:  May 24, 2023 / 06:35 PM IST, Published Date : May 24, 2023/6:35 pm IST

PMFBY money will come in bank account in a week : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठा रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है। अब किसानों को इस योजना के तहत मिलने वाली राशि के भुगतान के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। सरकार की कोशिश है कि एक हफ्ते में राशि किसानों को मुहैया कराई जाए। मौजूदा नियम के मुताबिक, किसानों की ओर से किए गए किसी भी दावे का तीन हफ्ते के भीतर भुगतान करना होता है।

Read more: झीरम घाटी के शहीदों को सीएम बघेल ने किया नमन, प्रदेश में 25 मई को मनाया जाएगा ’झीरम श्रद्धांजलि दिवस’ 

किसानों की फसल का बीमा

बता दें, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत सरकार किसानों की फसल का बीमा करती है, जिससे किसी प्राकृतिक आपदा के समय फसल का नुकसान होने पर किसानों को क्षतिपूर्ति उपलब्ध कराई जा सके।

अब तक इतने करोड़ किसानों को मिला लाभ

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना को 2016 में शुरु किया गया था। अब तक 37 करोड़ से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल 8.31 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिला था।

Read more: 12 साल बाद नए अवतार में इस लग्जरी कार की होगी वापसी, जानें इंजन से लेकर फीचर्स तक का अपडेट… 

जानें कैसे मिलेगा फसल बीमा का जल्द भुगतान?

PMFBY money will come in bank account in a week: सरकार का जोर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में भुगतान की प्रक्रिया को आसान बनाने पर है। मौजूदा समय में किसानों के दावे और सरकार से नुकसान के आंकड़े प्राप्त करने के बाद ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का पैसा किसानों को दिया जाता है। इसके लिए होने वाले सर्वे में काफी समय लग जाता है और किसानों को करीब 1.5 से दो महीने बाद भुगतान प्राप्त होता है।

इसके साथ कई जगहों पर धन की कमी, राज्य सरकारों के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, बीमा कंपनियों एवं किसानों के बीच समन्वय भी एक बड़ी समस्या है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें