Ration card holders will get 80 thousand rupees

राशन कार्ड धारकों की लगी लॅाटरी, अब यहां की सरकार देगी 80,000 रुपए की आर्थिक मदद, जानिए पूरी डिटेल

Ration card holders will get 80 thousand rupees अंबेडकर नवीनीकरण योजना के तहत सरकार घर को रिपेयर करवाने के लिए 80,000 रुपए की आर्थिक मदद देती है।

Edited By :   Modified Date:  January 10, 2023 / 02:33 PM IST, Published Date : January 8, 2023/3:15 pm IST

Ration card holders will get 80 thousand rupees: हरियाणा। यदि आपका घर पुराना हो गया है और आप इसे ठीक करवाना चाहते हैं और आपके पास पैसे भी नहीं है तो अब आपको इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लिए पैसे आपको अब सरकार की तरफ से दिए जायेंगे। अब सरकार आपको एक योजना के तहत यह पैसा देगी। आपको बता दें कि हरियाणा राज्य में संचालित अंबेडकर नवीनीकरण योजना के तहत सरकार घर को रिपेयर करवाने के लिए 80,000 रुपए की आर्थिक मदद देती है।

Read more: मंदिर में हैवानियत! महिला का बाल पकड़कर घसीटा फिर मारी लात, डंडे से पीटने का वायरल हुआ वीडियो

इस स्कीम का उठा सकते हैं लाभ

आपको बता दें कि हरियाणा सरकार की इस योजना से गरीब लोगों को घर रिपेयर कराने के लिए सरकार की ओर से मदद मिलेगी। इससे घर ठीक भी आसानी से हो जायेगा और किसी प्रकार की कोई समस्या भी नहीं सामने आएगी।
इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्रेशन करना होगा। उसके बाद ही आपको यह मदद मिल पायेगी।

हरियाणा सरकार गरीब लोगों के लिए अंबेडकर नवीनीकरण योजना चलाती है जिसमें कुछ गरीब परिवारों को आवेदन के बाद घर के वनीकरण के लिए आर्थिक मदद दी जाती है जिसमें कुछ शर्तें पूरी करनी होती है। यदि आप भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं तो स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही अपने घर की रिपेयर का सपना पूरा कर सकते हैं।

ये रहे जरूरी दस्तावेज

Ration card holders will get 80 thousand rupees: योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, फैमली के एक सदस्य के नाम मकान के पेपर, राशन कार्ड, मकान के साथ एक फोटो कास्ट सर्टिफिकेट होना जरूरी है इसके साथ ही किसी सरकारी बैंक में खाता भी होना जरूरी है।

Read more: उर्फी जावेद पर BJP नेता ने की कार्रवाई की मांग, इस बयान पर भड़की एक्ट्रेस, बोली- ‘मेरा कुछ नहीं कर सकते क्योंकि…’ 

इन शर्तों के आधार पर मिलेगा योजना का लाभ

— हरियाणा राज्य का निवासी होना जरूरी है।

— आवेदक के पास गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने का सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है।

— आवेदन करने वाले के नाम 10 साल पुराना जर्जर मकान होना चाहिए।

— आवेदक को दूसरी बार नहीं मिल पायेगा योजना का लाभ।

— बीपीएल सूची में आने वाले लोगों को स्कीम के धनराशि मिलने में प्राथमिकता दी जाएगी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें