Free ration will be available throughout the year

Ration Card New Update 2023: देश के 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी! साल भर मिलेगा मुफ्त राशन, जानें कैसे उठाएं लाभ

Ration Card New Update 2023: Free ration will be available throughout the year आज से नए साल पर एक साल तक मुफ्त अनाज दिया जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  January 2, 2023 / 03:37 PM IST, Published Date : January 2, 2023/3:36 pm IST

Ration Card New Update 2023: Free ration: देश के करोड़ों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो सरकार ने आज से योजना में बड़ा बदलाव किया है। आज से नए साल पर 81.35 करोड़ लोगों को एक साल तक मुफ्त अनाज दिया जाएगा। सरकार ने आज से इस योजना की शुरुआत कर दी है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत वर्तमान में 5 किलो मुफ्त अनाज दिया जा रहा है।

Read more: Budget 2023 Income Tax Rate: नए बजट से पहले ही लोगों की बल्ले-बल्ले! केंद्र सरकार ने पूरा किया वादा, यहां घटाया टैक्स 

साल भर मिलेगा मुफ्त राशन

केंद्र सरकार ने जनवरी से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) के तहत नियमों में बदलाव किया है सरकार ने कहा है कि आज से दिसंबर 2023 तक 81.35 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिलेगा। खाद्य मंत्रालय ने कहा कि एक जनवरी से 31 दिसंबर 2023 तक सभी लाभार्थियों से कोई राशन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

2 लाख करोड़ होंगे खर्च

खाद्य मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र सरकार 2023 तक खाद्य सब्सिडी पर 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च करेगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी को मुफ्त राशन सुविधा का लाभ मिल सके।

मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस

Ration Card New Update 2023: Free ration: खाद्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि सरकार नई खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लाखों लोगों को मुफ्त राशन मुहैया कराएगी। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्डधारकों को यह सुविधा दी जा रही है। सरकार ने यह सुविधा कोरोना काल में शुरू की थी। अब इस पूरे साल आपको राशन के लिए एक रुपया भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।

Read more: PM Kusum Yojana: नए साल में लाखों किसानों को मिलेगा बड़ा तोहफा, यहां की सरकार लगाएगी सोलर पंप और बिजली कनेक्शन 

अधिकारियों को दिए गए जांच के आदेश

एफसीआई के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने क्षेत्र की सभी दुकानों की जांच करें और रिपोर्ट दें कि योजना ठीक से लागू हो रही है या नहीं। राशन वितरण डीलरों के लिए मार्जिन मुहैया कराने पर भी राज्यों से सलाह मांगी गई है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें