Indian Rail Kaushal Vikas Yojana

Indian Rail Kaushal Vikas Yojana: रेलवे की इस योजना से युवा संवारे अपनी जिंदगी, 15 दिन की फ्री ट्रेनिंग के बाद शुरू करें खुद का स्टार्टअप

Indian Rail Kaushal Vikas Yojana: भारतीय रेलवे ने बेरोजगार युवाओं के लिए एक शानदार मुहिम शुरू की है। भारतीय रेलवे चाहता है कि वो ज्यादा से

Edited By :   Modified Date:  September 20, 2023 / 01:19 PM IST, Published Date : September 20, 2023/1:18 pm IST

नई दिल्ली : Indian Rail Kaushal Vikas Yojana: भारतीय रेलवे ने बेरोजगार युवाओं के लिए एक शानदार मुहिम शुरू की है। भारतीय रेलवे चाहता है कि वो ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बना सके, इसलिए रेलवे ने इस मुहिम के तहत युवाओं को 15 से 18 दिन की ट्रेनिंग देने का निर्णय लिया है, जिसके बाद युवा अपना खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें : Women’s Reservation Bill: कांग्रेस ने किया महिला आरक्षण बिल का समर्थन, जानिए क्या कहा सोनिया गांधी ने 

10वीं पास युवा भी उठा सकते हैं लाभ

बता दें कि भारतीय रेलवे की यह योजना युवाओं का काफी पसंद आ रही है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इस ट्रेनिंग के लिए युवाओं को ज्यादा-पढ़ाई लिखाई की कोई जरूरत नहीं है। महज 10वीं पास युवा भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और 15 से 18 दिन की ट्रेनिंग हासिल कर सकते हैं।

एक्सपर्ट देते हैं ट्रेनिंग

Indian Rail Kaushal Vikas Yojana:  उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया है कि भारतीय रेलवे द्वारा रेल कौशल विकास योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को फ्री ट्रेनिंग दी जा रही है। उत्तर पश्चिम रेलवे के तहत सभी मंडल पर ऐसे बहुत से कारखाने हैं, जहां ट्रेनों से जुड़े काम किए जाते हैं। बता दें कि ऐसे में आम तौर पर कारखानों में वेल्डिंग के काम किए जाते हैं। इस काम में युवा दक्षता हासिल कर रहे हैं। वहीं, वेल्डिंग के अलावा कुछ ऐसे 4 से 5 काम और भी हैं, जिसे इन युवाओं को रेलवे के एक्सपर्ट द्वारा सिखाया जाता है।

यह भी पढ़ें : Gwalior News: ग्वालियर में हड़ताल पर ऑटो-टेंपो चालक, प्रशासन के सामने रखी अपनी ये मांग, जानें 

आसानी से मिलेगा लोन

युवाओं की ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद उन्हें रेलवे की तरफ से एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है, जिसकी मदद से युवा किसी भी बैंक से आसानी से लोग ले सकते हैं, और अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। बता दें कि अब तक केवल उत्तर पश्चिम रेलवे में करीब 5500 से अधिक युवा फ्री ट्रेनिंग ले चुके हैं।

बेरोजगार युवाओं को भी दे सकेंगे रोजगार

Indian Rail Kaushal Vikas Yojana: इसके अलावा युवा ध्यान रखें कि वे यहां ट्रेनिंग लेने के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रख सकते हैं। वहीं, इन युवाओं को ट्रेनिंग रेलवे के एक्सपर्ट द्वारा दी जाती है। इसलिए इनके काम में काफी दक्षता देखने को मिलती है। इस मुहिम की एक अच्छी बात यह भी है कि युवा यहां से ट्रेनिंग लेने के बाद बाकी अन्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार के मौका प्रदान कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp