Why Mother's Day is celebrated, know the history related to Mother's Day

Mothers Day Special: क्यों मनाया जाता है ये खास दिन, जानिये मदर्स डे से जुड़ा इतिहास

Mothers Day Special: दुनिया का कोई भी रिश्ता मां की कमी कभी पूरी नहीं कर सकता। मां-बच्चे का रिश्ता हर रिश्ते से अहम और अनमोल माना जाता है।

Edited By :   Modified Date:  May 8, 2023 / 08:18 PM IST, Published Date : May 7, 2022/11:45 am IST

Mothers Day Special: नई दिल्ली। दुनिया का कोई भी रिश्ता मां की कमी कभी पूरी नहीं कर सकता। मां-बच्चे का रिश्ता हर रिश्ते से अहम और अनमोल माना जाता है। मां अपने बच्चे की हर ख्वाहिश बिना किसी स्वार्थ के पूरी करती है। वैसे तो अपनी मां को हर रोज प्यार और सम्मान देना चाहिए लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पता है। मां के इसी प्यार और ममता को सम्मान देने के लिए एक खास दिन होता है। मदर्स डे वो खास दिन है जब आप अपनी मां को खास होने का अनुभव करा सकते है।

मदर्स डे (मातृ दिवस) हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस हिसाब से इस साल 8 मई को मदर्स डे मनाया जाएगा। इस दिन लोग अपनी मां को यह बताने की कोशिश करते हैं कि उनके जीवन में मां की क्या भूमिका है और वह मां से कितना प्यार करते हैं। बता दें मदर्स डे केवल भारत में ही नहीं बल्कि अन्य कई देशों में भी बड़े जोरो-शोरो से मनाया जाता है। कटा आपने कभी सोचा है कि मदर्स डे मई माह के दूसरे रविवार को ही क्यों मनाया जाता है? मदर्स डे मनाने की शुरुआत कब से और क्यों हुई? अगर नहीं तो आइए हम आपको मदर्स डे का इतिहास, महत्व और इस खास दिन से जुड़ी कहानी बताते है।

Read More: अब रात 3 बजे तक खुली रहेंगी शराब दुकानें, बार-रेस्तरां को दिल्ली सरकार ने दी अनुमति

सबसे पहले मदर्स डे किसने मनाया?

दरअसल, मदर्स डे मनाने की शुरुआत औपचारिक तौर पर 1914 में एना जार्विस नाम की एक अमेरिकी महिला ने की थी। कहा जाता है कि एना अपनी मां को आदर्श मानती थीं और उनसे बेहद प्यार करती थीं। जब एना की मां की मृत्यु हो गई तो उन्होंने अपना पूरा जीवन अपनी मां के नाम समर्पित करने का फैसला किया। इतना ही नहीं एना ने कभी शादी न करने का निर्णय लिया और पूरा जीवन अपनी मां के लिए त्याग कर दिया। एना ने ही अपनी मां को सम्मान देने के लिए मदर्स डे मनाने की शुरुआत की थी। उन दिनों यूरोप में इस खास दिन को मदरिंग संडे कहा जाता था।

Read More: कमर तोड़ रही है महंगाई, ​आज से इतने रुपए महंगा हुआ घरेलू सिलेंडर के दाम, देखें नई कीमत

दूसरे रविवार को क्यों मनाया जाता है मदर्स डे?

बताया जाता है कि एना के इस कदम के बाद अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने औपचारिक तौर पर 9 मई 1914 में मदर्स डे मनाने की शुरुआत की। इसके अलावा इस खास दिन को मनाने के लिए अमेरिकी संसद में कानून पास किया गया था। तब से ही मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाने का फैसला लिया गया। इस बाद अमेरिका, भारत और यूरोप समेत कई अन्य देशों में मदर्स डे को मई के दूसरे रविवार को मनाया जाने लगा।

Read More: यूजी-पीजी में ऑनलाइन एडमिशन के पैटर्न जारी, अप्लाई से पहले देखें शिक्षा विभाग की गाइडलाइन

मदर्स डे मनाने की वजह?

भागदौड़ वाली इस जिंदगी में कई बार हमारे पास इतना समय नहीं रहता की हम अपनी मां को स्पेशल महसूस करवा पाएं। ऐसे में अपनी मां को खास महसूस कराने, उनकी ममता और प्यार को सम्मानित करने के उद्देश्य से सभी मदर्स डे (मातृ दिवस) मनाते हैं। आजकल के बच्चे इस दिन को और बेहतर तरीके से बहुत खास तरीके से मानते है। इस दिन लोग अपनी मां के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताते हैं। उनके लिए गिफ्ट या कुछ सरप्राइज प्लान करते हैं।

Read More: ONGC Recruitment 2022: ऑयल कंपनी में 3614 पदों पर निकली वैकेंसी, ITI पास भी करें आवेदन