खेल में भाग ले रहे 35 खिलाड़ी हुए कोरोना पॉजिटिव, सभी को किया गया आइसोलेट |

खेल में भाग ले रहे 35 खिलाड़ी हुए कोरोना पॉजिटिव, सभी को किया गया आइसोलेट

भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) की बेंगलुरू परिसर में विभिन्न राष्ट्रीय स्पर्धाओं में भाग ले रहे 35 जूनियर खिलाड़ी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। यह जानकारी साइ के एक सूत्र ने दी।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : January 7, 2022/9:37 pm IST

35 players being covid-19 positive

बेंगलुरू, 7 जनवरी (भाषा) भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) की बेंगलुरू परिसर में विभिन्न राष्ट्रीय स्पर्धाओं में भाग ले रहे 35 जूनियर खिलाड़ी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। यह जानकारी साइ के एक सूत्र ने दी। इस मामले के सामने आने के बाद साइ की बेंगलुरु इकाई ने परीक्षण के लिए चिकित्सकों की एक समिति गठित करने करने के साथ परिसर में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन सुनिश्चित करने पर ध्यान दिया है।

सूत्र ने बताया कि साइ के लिए राहत की बात यह है कि राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों जैसे अंतरराष्ट्रीय आयोजनों की तैयारी कर रहा कोई भी खिलाड़ी फिलहाल इस वायरस के चपेट में नहीं आया है। साइ के एक सूत्र ने गोपनीयता के शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा ‘‘ साइ ने वहां मौजूद खिलाड़ियों और कोच में से 210 (175 खिलाड़ी और 35 कोच) का कोरोना वायरस के लिये जांच किया जिसमें से 35 का नतीजे पॉजिटिव आये हैं।’’

read more: हिंदू धार्मिक नेता कालीचरण को जमानत मिली, पुणे में भड़काऊ भाषण देने का मामला

उन्होंने कहा, ‘ इन संक्रमितों में से 31 में बीमारी के लक्षण नहीं है जबकि चार में हलके लक्षण है। उन सभी को अलग-थलग कर दिया गया है। उन्हें फिलहाल अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है।’’ कुछ खिलाड़ियों में हल्के लक्षणों के बाद अधिकारियों ने ‘ रैंडम’ तरीके से जांच करने का फैसला किया, जिसमें खिलाड़ियों और कोच के कोविड-19 पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई।

35 players being covid-19 positive

एक अन्य सूत्र ने कहा कि साइ ने फैसला किया कि जो खिलाड़ी बीमारी के चपेट में नहीं आये है। उन्हें राष्ट्रीय स्तर के आयोजन में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। परिसर में आने वाले खिलाड़ियों को वहां रहने वाले से घुलने-मिलने की अनुमति तभी दी जायेगी जब जांच में उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आयेगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस मामले की निगरानी के लिए साइ ने गुरुवार को एक समिति का गठन किया जिसमें डॉ मोनिका घुगे, डॉ राशिद, डॉ अमेय और फिजियोथेरेपिस्ट डॉ रंगनाथन हैं।

read more: सीएसटी और कुर्ला स्टेशन पर बम विस्फोट की धमकी देने वाला गिरफ्तार

यह समिति परिसर में एसओपी लागू करने के साथ पृथकवास नियमों पर बारीकी से नजर रखेगी और कोविड-19 के प्रसार को रोकने के उपायों का सुझाव देगी।