एएफआई 2023 सत्र की शुरूआत सात जनवरी को राष्ट्रीय क्रास कंट्री रेस के साथ करेगा |

एएफआई 2023 सत्र की शुरूआत सात जनवरी को राष्ट्रीय क्रास कंट्री रेस के साथ करेगा

एएफआई 2023 सत्र की शुरूआत सात जनवरी को राष्ट्रीय क्रास कंट्री रेस के साथ करेगा

: , December 1, 2022 / 03:22 PM IST

नयी दिल्ली, एक दिसंबर (भाषा) भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) 2023 का घरेलू एथलेटिक्स सत्र असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में सात और जनवरी को होने वाली राष्ट्रीय क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप के साथ शुरू होगा।

एएफआई ने गुरुवार को कहा कि काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान से वह 2023 के लिए अपना प्रतियोगिता कार्यक्रम शुरू करेगा।

राष्ट्रीय महासंघ ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘57वीं राष्ट्रीय क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप सात और आठ जनवरी को काजीरंगा में आयोजित की जाएगी। यह एएफआई के द्वारा अगले साल आयोजित की जाने वाली 18 राष्ट्रीय स्तर प्रतियोगिताओं में से पहली होगी ।’’

इस कैलेंडर में झारखंड को सीनियर स्तर के तीन में से दो चैम्पियनशिप की मेजबानी सौपी गयी है। झारखंड की राजधानी रांची में 26 से 30 जुलाई 2023 तक अंतर-राज्य चैंपियनशिप का आयोजन होगा। यह आयोजन अगले साल एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाइंग स्पर्धा होने की उम्मीद है।

झारखंड का एक और शहर जमशेदपुर 11 से 14 अक्टूबर तक राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा, जबकि फेडरेशन कप सीनियर चैंपियनशिप 12 से 15 जून तक भुवनेश्वर में आयोजित की जाएगी।

फेडरेशन कप का आयोजन पिछले कुछ वर्षों में मार्च-अप्रैल में हुआ था लेकिन इस बार इसका आयोजन जून में होगा।

एएफआई के अध्यक्ष आदिले सुमरिवाला ने कहा कि महासंघ विशेष रूप से खुश है कि उसका प्रमुख राष्ट्रीय अंतर-जिला जूनियर एथलेटिक्स मीट (एनआईडीजेएएम) कोविड-19 महामारी के कारण तीन साल के अंतराल के बाद वार्षिक कैलेंडर में फिर से जुड़ा है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम उत्साहित हैं कि बिहार एनआईडीजेएम के समर्थन करने के लिए आगे आया है और पटना में इसकी मेजबानी करेगा।’’

सुमरिवाला ने कहा कि घरेलू कैलेंडर 2023 में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

विश्व पैदल चाल टीम चैम्पियनशिप का आयोजन मस्कट में चार और पांच मार्च को होगा और भारतीय खिलाड़ियों के लिए यह साल की पहली बड़ी वैश्विक स्पर्धा होगी। थाईलैंड के पटाया में (12 से 16 जुलाई) तक होने वाली एशियाई चैंपियनशिप भारतीय खिलाड़ियों के लिए अहम होगी क्योंकि इसके विजेताओं को बुडापेस्ट में होने वाली विश्व चैंपियनशिप (19 से 27 अगस्त) में क्वालीफाई करने का मौका मिलेगा।

एशियाई खेलों का आयोजन 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक चीन के हांग्झोउ में होना है।

भाषा आनन्द नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)