विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स इंडोर चैम्पियनशिप में स्वर्णिम प्रदर्शन को तत्पर एथलीट दादी भगवानी देवी |

विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स इंडोर चैम्पियनशिप में स्वर्णिम प्रदर्शन को तत्पर एथलीट दादी भगवानी देवी

विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स इंडोर चैम्पियनशिप में स्वर्णिम प्रदर्शन को तत्पर एथलीट दादी भगवानी देवी

:   Modified Date:  March 20, 2023 / 05:25 PM IST, Published Date : March 20, 2023/5:25 pm IST

नयी दिल्ली, 20 मार्च ( भाषा ) पिछले साल फिनलैंड में विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 94 वर्ष की उम्र में फर्रांटा दौड़ जीतने वाली भगवानी देवी डागर अब पोलैंड में होने वाली विश्व मास्टर्स इंडोर चैम्पियनशिप में भाग लेंगी और उन्हें पिछले प्रदर्शन को दोहराने की पूरी उम्मीद है । फिनलैंड में एक स्वर्ण और चक्काफेंक तथा गोलाफेंक में कांस्य पदक जीतने वाली एथलीट दादी के नाम से मशहूर भगवानी देवी पोलैंड के तोरून में विश्व इंडोर चैम्पियनशिप खेलेंगी ।

नजफगढ के मालिकपुर गांव की रहने वाली भगवानी ने अपने प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद जताते हुए कहा ,‘‘ मुझे इस उम्र में ट्रैक पर उतरने में डर नहीं लगता । मैने भरपूर जिंदगी जी ली है और अब देश का नाम रोशन करने में पीछे नहीं हटना चाहती । खेल के लिये उत्साह चाहिये, उम्र बाधा नहीं होती ।’’

कभी स्कूल नहीं गई भगवानी देवी की खेलों में रूचि थी और बचपन में वह कबड्डी खेलती थी लेकिन पारिवारिक हालात के कारण अपने शौक को परवान नहीं चढा सकी । उनके पोते और कोच विकास ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और 2022 में पहली बार उन्होंने दिल्ली प्रदेश मास्टर्स एथलेटिक्स में तीन स्वर्ण पदक जीते । इसके बाद चेन्नई में 42वीं राष्ट्रीय मास्टर्स एथलेटिक्स में तीन और स्वर्ण जीतकर फिनलैंड मास्टर्स में 90 से 94 आयुवर्ग के लिये क्वालीफाई किया ।

उनके जोश को देखते हुए पोलैंड में 25 से 31 मार्च तक होने वाले टूर्नामेंट के लिये दैनिक सन्मार्ग की पहल अपराजिता ने उनका प्रायोजन करने का फैसला किया है । अपराजिता की कार्यकारी निदेशक रूचिका गुप्ता ने इस मौके पर भगवानी देवी के लिये तैयार की गई विशेष जर्सी का भी अनावरण किया । भगवानी देवी के साथ उनके कोच विकास डागर भी पोलैंड जायेंगे ।

भाषा मोना आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers