विश्व कप में पाकिस्तान की सफलता की कुंजी होंगे बाबर आजम |

विश्व कप में पाकिस्तान की सफलता की कुंजी होंगे बाबर आजम

विश्व कप में पाकिस्तान की सफलता की कुंजी होंगे बाबर आजम

:   Modified Date:  May 22, 2024 / 02:23 PM IST, Published Date : May 22, 2024/2:23 pm IST

इस्लामाबाद, 22 मई ( एपी ) जांचे और परखे बाबर आजम की टी20 विश्व कप के लिये पाकिस्तान के कप्तान के रूप में वापसी पिछले 18 महीने में पाकिस्तान क्रिकेट में आये भारी बदलावों की अगली कड़ी है लेकिन यह चैम्पियन बल्लेबाज टीम की सफलता की कुंजी साबित हो सकता है ।

नवंबर 2022 में इंग्लैंड से टी20 विश्व कप फाइनल में बाबर की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम की हार के बाद से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में चार अध्यक्ष बदले, चयन समिति बदली गई और शाहीन शाह अफरीदी को कप्तान बनाने का प्रयोग सफल नहीं रहा ।

अब सीमित ओवरों के प्रारूप के लिये टीम को गैरी कर्स्टन के रूप में नया कोच मिला है । पाकिस्तान ने एक से 29 जून तक अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये अभी तक 15 सदस्यीय टीम का ऐलान नहीं किया है ।

भारत में पिछले साल 50 ओवरों के विश्व कप के सेमीफाइनल में नहीं पहुंचने के बाद बाबर ने जका अशरफ के पीसीबी प्रमुख रहते सभी प्रारूपों की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था ।

अब उन्हें नये अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने टी20 टीम की कमान फिर सौंपी है । हरफनमौला इमाद वसीम और तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का फैसला वापिस ले लिया चूंकि कैरेबियाई प्रीमियर लीग में उनके अनुभव का फायदा टीम को वेस्टइंडीज में होगा ।

अप्रत्याशित प्रदर्शन करने में सक्षम पाकिस्तानी टीम का टी20 विश्व कप में अच्छा अतीत रहा है । यह तीन बार फाइनल में पहुंचा और 2009 में खिताब जीतने के अलावा तीन अन्य बार सेमीफाइनल तक पहुंचा है ।

कर्स्टन के गुरूमंत्र पर पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने अमल करना शुरू कर दिया है ।

अफरीदी ने पीसीबी के एक पॉडकास्ट में कहा ,‘‘ गैरी ने हमसे कहा है कि अपनी जर्सी के पीछे लिखे नाम के लिये नहीं बल्कि शर्ट के सामने लगे बैज के लिये खेलो । मैं इसे भूल नहीं पाऊंगा ।’’

भारत और पाकिस्तान के बीच नौ जून को होने वाले मुकाबले पर सभी की नजरें हैं जो न्यूयॉर्क में 34000 की क्षमता वाले नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा ।

एपी मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers