बीसीसीआई को भारतीय क्रिकेटरों को विदेशी टी20 लीग में भाग लेने की अनुमति देनी चाहिए: गिलक्रिस्ट |

बीसीसीआई को भारतीय क्रिकेटरों को विदेशी टी20 लीग में भाग लेने की अनुमति देनी चाहिए: गिलक्रिस्ट

बीसीसीआई को भारतीय क्रिकेटरों को विदेशी टी20 लीग में भाग लेने की अनुमति देनी चाहिए: गिलक्रिस्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : July 28, 2022/6:08 pm IST

मुंबई, 28 जुलाई (भाषा) आस्ट्रेलियाई महान विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने गुरूवार को कहा कि वह चाहते हैं कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अपने क्रिकेटरों को देश से बाहर टी20 लीग में भाग लेने की अनुमति दे।

अभी बीसीसीआई भारतीय खिलाड़ियों को विदेश की टी20 लीग जैसे आस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में भाग लेने की अनुमति नहीं देता ताकि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की विशिष्टता बरकरार रहे।

गिलक्रिस्ट ने पत्रकारों से कहा, ‘‘यह शानदार होगा (अगर भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी टी20 लीग में खेलने की अनुमति दी जाये), मैं व्यक्तिगत रूप से महसूस करता हूं कि इससे आईपीएल की चमक फीकी नहीं होगी। इससे ‘ब्रांड’ के तौर वे विकास ही करेंगे, अगर वे (भारतीय खिलाड़ी) आस्ट्रेलिया या दक्षिण अफ्रीका में खेल पायें। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन चुनौती यही है कि हम सभी एक ही समय में अपने घरेलू सत्र खेल रहे हैं इसलिये यह मुश्किल चीज है। ’’

गिलक्रिस्ट ने एक दिन पहले विश्व क्रिकेट में आईपीएल फ्रेंचाइजी के बढ़ते दबदबे पर सवाल उठाये थे। हालांकि तीन बार के विश्व कप विजेता ने कहा कि वह दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग के खिलाफ नहीं थे।

उन्होंने पूछा, ‘‘मैं आईपीएल की आलोचना नहीं कर रहा, लेकिन भारतीय खिलाड़ी बिग बैश लीग में आकर क्यों नहीं खेलते? मुझे इसका कभी भी ईमानदार जवाब नहीं मिला कि कुछ लीग दुनिया में प्रत्येक खिलाड़ी को खिला रही हैं? कोई भी भारतीय खिलाड़ी अन्य टी20 लीग में क्यों नहीं खेलता? मैं इसे उकसाने के हिसाब से नहीं कह रहा, लेकिन यह वाजिब सवाल है? ’’

भाषा नमिता मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)