मैदान में उतरने से पहले गेंदबाजों को करना होगा लंबा इंतजार, ICC ने तैयारी के लिए तय किया इतना समय

मैदान में उतरने से पहले गेंदबाजों को करना होगा लंबा इंतजार, ICC ने तैयारी के लिए तय किया इतना समय

  •  
  • Publish Date - May 23, 2020 / 12:40 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:27 PM IST

नईदिल्ली। आईसीसी ने क्रिकेट की बहाली के लिए नए दिशा निर्देश तय किए हैं, इसके अनुसार गेंजबाजों के लिए तैयारी का समय दो से तीन महीने का होगा। कई देशों ने कोविड-19 महामारी रोकने के लिए लगी पाबंदियों में ढील दी है और आईसीसी ने शुक्रवार को खेल बहाल करने के लिए दिशा- निर्देश जारी किए, लेकिन गेंदबाजों को वापसी के लिए थोड़ा ज्यादा इंतजार करना होगा।

ये भी पढ़ें:ICC ने किया नियमों में बड़ा बदलाव, प्रैक्टिस के बाद शौचालय नहीं जा पाएंगे खिल…

आईसीसी के अनुसार टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजों की तैयारी के लिए कम से कम आठ से 12 हफ्ते का समय चाहिए होगा।’ आईसीसी ने कहा, ‘गेंदबाजों को लंबे समय बाद खेल में वापसी पर चोटिल होने का ज्यादा जोखिम रहेगा।’ इसके अनुसार, ‘खिलाड़ियों विशेषकर गेंदबाजों की सुरक्षित और प्रभावित वापसी जरूरी होगी। अगर उनकी (गेंदबाजों की) तैयारी का समय सीमित होगा तो इससे ज्यादा चोटें लगेंगी।’

ये भी पढ़ें: भारत के साथ टेस्ट ​सीरीज पर किक्रेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा बयान, बोले …

आईसीसी ने कहा कि टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में गेंदबाजों को वापसी की तैयारी के लिए कम से कम पांच से छह हफ्ते का समय जरूरी होगा। वहीं, वनडे के लिए तैयारी का न्यूनतम समय छह हफ्ते तय किया गया है। आईसीसी ने टीमों को ज्यादा खिलाड़ियों के इस्तेमाल की सलाह दी और गेंदबाजों पर पड़ने वाल भार के प्रति सतर्कता बरतने की सलाह भी दी।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज की बेटी ने चुपके से किया ये काम, जमकर व…

 उसने कहा कि टेस्ट क्रिकेट की तैयारी के लिए कम से कम आठ से 12 हफ्तों का समय जरूरी होगा। कोरोना महामारी के चलते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट निलंबित है जिससे दुनियाभर में तीन लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। अन्य खेलों की तरह क्रिकेट मार्च से ही स्थगित है।