लखनऊ ने प्लेऑफ में बनाई जगह, आखिरी दो गेंद पर विकेट लेकर मारी बाजी…

Lucknow made it to the playoffs, won the last two balls by taking wicket: डिकॉक का आकर्षक शतक, लखनऊ की केकेआर पर रोमांचक जीत

Edited By: , May 19, 2022 / 12:15 AM IST

नवी मुंबई ।  क्विंटन डिकॉक की बेजोड़ शतकीय पारी तथा मार्कस स्टोइनिस के आखिरी दो गेंदों पर दो विकेट की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने बुधवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) पर दो रन की रोमांचक जीत दर्ज करके इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में फिर से दूसरा स्थान हासिल किया।डिकॉक ने तीन बार जीवनदान मिलने के बाद 70 गेंदों पर नाबाद 140 रन बनाये जो उनके टी20 करियर का सर्वोच्च स्कोर है। इस दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज ने इस बीच 10 छक्के और इतने ही चौके लगाये। राहुल ने 51 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 68 रन की पारी खेली। इससे लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बिना किसी नुकसान के 210 रन का विशाल स्कोर बनाया।

Read more : मोदी कैबिनेट की बैठक में राष्ट्रीय बायोफ्यूल पॉलिसी के संसोधन को मिली मंजूरी, लिए गए ये अहम फैसले 

इसके जवाब में केकेआर ने आठ विकेट पर 208 रन बनााये। उसके लिये कप्तान श्रेयस अय्यर (29 गेंदों पर 50 रन, चार चौके, तीन छक्के), नितीश राणा (22 गेंदों पर 42 रन, नौ चौके) और सैम बिलिंग्स (24 गेंदों पर 36 रन, दो चौके, तीन छक्के) ने रन बनाये लेकिन कोई भी अपनी पारी लंबी नहीं खींच पाया।

Read More :  दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, 2016 में संभाला था पद

लेकिन रिंकू सिंह (15 गेंदों पर 40 रन, दो चौके, चार छक्के) और सुनील नारायण (सात गेंदों पर नाबाद 21, तीन छक्के) ने आखिरी क्षणों में केकेआर को जीत के करीब पहुंचा दिया। जब केकेआर को दो गेंदों पर तीन रन की दरकार थी तब स्टोइनिस (दो ओवर में 23 रन देकर तीन) ने इविन लुईस के शानदार कैच की मदद से रिंकू और फिर उमेश यादव को आउट करके बाजी पलटी। मोहसिन खान ने भी 20 रन देकर तीन विकेट लिये।

Read more : मोदी कैबिनेट की बैठक में राष्ट्रीय बायोफ्यूल पॉलिसी के संसोधन को मिली मंजूरी, लिए गए ये अहम फैसले 

लखनऊ ने इस तरह से जीत से लीग चरण के अपने अभियान का अंत किया। उसके नौ जीत से 18 अंक हैं। केकेआर की यह 14 मैचों में आठवीं हार थी जिससे वह टूर्नामेंट से बाहर भी हो गया।डिकॉक और राहुल ने आईपीएल में पहले विकेट के लिये सबसे बड़ी और कुल तीसरी सर्वोच्च साझेदारी की। आईपीएल में यह पहला अवसर है जबकि पहले बल्लेबाजी करने वाली किसी टीम ने पूरे 20 ओवर में कोई विकेट नहीं गंवाया।

Read More :  दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, 2016 में संभाला था पद

इसके विपरीत केकेआर ने वेंकटेश अय्यर (शून्य) का विकेट पहले ओवर में ही गंवा दिया। मोहसिन ने उन्हें डिकॉक के हाथों कैच कराने के बाद अपने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज अभिजीत तोमर (चार) को भी चलता किया जिनका कैच राहुल ने लिया।राणा ने आवेश खान के पहले ओवर में पांच चौके लगाये तो श्रेयस ने जेसन होल्डर पर दो चौके और एक छक्का लगाकर एकदम से पारी का स्वरूप बदल दिया। राणा ने ऑफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम का स्वागत भी तीन चौकों से करके पावरप्ले में टीम का स्कोर 60 रन पर पहुंचाया, लेकिन उन्होंने इसी गेंदबाज के अगले ओवर में लांग ऑफ पर आसान कैच थमा दिया।