ENG vs PAK T20 WC Final: ENG vs PAK Final match may be canceled

ENG vs PAK T20 WC Final : बारिश में धुल सकता है फाइनल मैच, ICC के इस नियम से होगी विजेता की घोषणा

ENG vs PAK T20 WC Final: दरअसल, फाइनल मुकाबले पर बारिश का खतरा भी मंडरा रहा है। मेलबर्न में रविवार को बारिश की 95 प्रतिशत है जिसमें 25 मिली

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : November 12, 2022/9:57 am IST

नई दिल्ली : ENG vs PAK T20 WC Final: टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला जाना है। यह मैच कल्याणी रविवार को दोपहर 1:30 बजे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। आज होने वाले इस महामुकाबले पर दुनियाभर के क्रिकेट फैंस की नजरे रहेगी। पाकिस्तान ने जहां न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई है। वहीं इंग्लैंड ने भारतीय टीम को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से मात दी थी। लेकिन फाइनल मुकाबले से पहले क्रिकेट फैंस के साथ साथ दोनों टीमों के लिए बुरी खबर आई है।

यह भी पढ़ें : आधार कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव! अब ऐसे लोगों को नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

फ़ाइनल पर मंडराया बारिश का खतरा

ENG vs PAK T20 WC Final: दरअसल, फाइनल मुकाबले पर बारिश का खतरा भी मंडरा रहा है। मेलबर्न में रविवार को बारिश की 95 प्रतिशत है जिसमें 25 मिली मीटर तक बारिश हो सकती है। अच्छी बात यह है कि रिजर्व डे भी रखा गया है। लेकिन दुर्भाग्य से ‘रिजर्व डे’ में भी बारिश की संभावना 95 प्रतिशत है और पांच से 10 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। ऐसे में अगर बारिश के चलते रिजर्व डे में भी नतीजा नहीं निकल पाता है, तो इंग्लैंड और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा। उदाहरण के लिए 2002 के चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत और श्रीलंका की टीम संयुक्त विजेता रही थी।

यह भी पढ़ें : आपस में भिड़ी दो बाइक, मौके पर हुई तीन युवकों की मौत, घटनास्थल पर पहुंची पुलिस 

रिजर्व डे के दिन सुबह 9:30 बजे शुरू होगा मैच

ENG vs PAK T20 WC Final: बता दें कि आईसीसी के नियमानुसार टी20 वर्ल्ड कप के प्लेऑफ मैचों में डकवर्थ लुईस नियम से नतीजा निकालने के लिए 10-10 ओवरों का खेल होना जरूरी है। अगर बारिश के चलते रविवार 10-10 ओवरों का खेल भी पूरा नहीं हो पाया तो यह जहां से रूका था, वहीं से रिजर्व डे में शुरू होगा। एक बार टॉस हो गया तो मैच ‘लाइव’ माना जाएगा। यदि रिजर्व डे में मैच जाता है तो यह भारतीय समयानुसार 9.30 बजे शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : प्रदेश में खुलेंगे दो दर्जन से अधिक नए धान खरीदी केंद्र, किसानों से अब तक 3.23 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी

वर्ल्ड कप में बारिश के चलते नहीं हुए 4 मुकाबले

ENG vs PAK T20 WC Final: मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में बारिश के चलते कुल चार मुकाबले धुल गए। 28 अक्टूबर को आयरलैंड-अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड का मुकाबला बारिश के चलते रद्द करना पड़ा था उससे पहले साउथ अफ्रीका-जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान का मैच भी बारिश के चलते बेनतीजा रहा था। यही नहीं डकवर्थ लुईस सिस्टम के तहत आयरलैंड ने एक मैच में इंग्लैंड को मात दे दी थी। यदि वह मुकाबले में बारिश खलल नहीं डालती तो शायद इंग्लैंड मुकाबला जीत गया रहता।

यह भी पढ़ें : Himachal Assembly Election 2022 : सीएम जयराम ने परिवार के साथ किया मतदान… 

दोनों टीमों ने एमसीजी में खेले हैं 1-1 मैच

ENG vs PAK T20 WC Final: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान और इंग्लैंड ने एक-एक मुकाबला खेला है, जहां दोनों को ही हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान टीम को भारत ने चार विकेट से पराजित किया था। वहीं इंग्लैंड को आयरलैंड ने 5 रनों से मात दी थी। एमसीजी को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के तौर पर जाना जाता है और इस मैदान में दर्शकों की क्षमता करीब एक लाख है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें