फेयरप्ले ने अवैध आईपीएल स्ट्रीमिंग को सही दिखाने के लिए फिल्मी सितारों का सहारा लिया: ईडी |

फेयरप्ले ने अवैध आईपीएल स्ट्रीमिंग को सही दिखाने के लिए फिल्मी सितारों का सहारा लिया: ईडी

फेयरप्ले ने अवैध आईपीएल स्ट्रीमिंग को सही दिखाने के लिए फिल्मी सितारों का सहारा लिया: ईडी

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Modified Date: April 26, 2025 / 08:02 PM IST
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Published Date: April 26, 2025 8:02 pm IST

मुंबई, 26 अप्रैल (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने आरोपपत्र में कहा है कि 2023 में कथित रूप से आईपीएल मैचों के अवैध प्रसारण में लिप्त रही फेयरप्ले वेबसाइट ने ‘वैधता और मुख्यधारा की स्वीकृति की धारणा बनाने’ के लिए रणबीर कपूर और संजय दत्त जैसी शीर्ष हस्तियों को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया।

ईडी ने हाल में गिरफ्तार किए गए लोगों और घोटाले से जुड़ी फर्मों सहित 11 आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया जिसमें चिराग शाह और चिंतन शाह भी शामिल हैं।

वेबसाइट पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैचों को अवैध रूप से लाइवस्ट्रीम करने और प्रसारण अधिकार रखने वाले वायकॉम 18 को भारी व्यावसायिक नुकसान पहुंचाने का आरोप है।

धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मामलों के विशेष न्यायाधीश ए सी डागा ने शुक्रवार को आरोपपत्र का संज्ञान लिया।

ईडी द्वारा जांच किए जा रहे ‘मनी लॉन्ड्रिंग’ के मामला मुंबई पुलिस साइबर इकाई में हुई प्राथमिकी से शुरू हुआ जो वायकॉम18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड की शिकायत पर फेयरप्ले स्पोर्ट एलएलसी और अन्य के खिलाफ राजस्व की हानि के लिए दर्ज की गई थी।

चार्जशीट में कहा गया है, ‘‘फेयरप्ले ने एक विपणन रणनीति अपनाई जिसमें शीर्ष स्तर की मशहूर हस्तियों को ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया। इसने वैधता और मुख्यधारा की स्वीकृति की धारणा बनाई जिसने बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं को आकर्षित किया। ’’

मुंबई साइबर पुलिस ने अपनी जांच में पाया कि कई शीर्ष भारतीय मशहूर हस्तियों ने भारत में फेयरप्ले ऐप का विज्ञापन और प्रचार किया।

चार्जशीट में कहा गया है, ‘‘सेलिब्रिटी अभिनेता – संजय दत्त, जैकलीन फर्नाडिज, रणबीर कपूर, वरुण धवन, श्रद्धा कपूर, कियारा आडवाणी के अलावा खिलाड़ी साइना नेहवाल, एमसी मैरीकॉम, मिताली राज और दक्षिण अफ़्रीक के दो क्रिकेटर एबी डिविलियर्स और ग्रीम स्मिथ तथा गायक बादशाह को ब्रांड दूत बनाया गया। ’’

इसमें कहा गया है कि इन मशहूर हस्तियों ने विदेशी संस्थाओं और भारतीय कंपनियों और फर्मों के साथ समझौता करके ऐप का विज्ञापन और प्रचार किया।

चार्जशीट के अनुसार वेबसाइट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर व्यापक डिजिटल मार्केटिंग अभियान भी चलाए।

वेबसाइट ने विभिन्न स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय खेल टूर्नामेंट को प्रायोजित किया।

भाषा नमिता आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)