गिल, किशन, पंड्या और सैमसन ने ठोका अर्धशतक, भारत ने वेस्टइंडीज को दिया विशाल लक्ष्य |

गिल, किशन, पंड्या और सैमसन ने ठोका अर्धशतक, भारत ने वेस्टइंडीज को दिया विशाल लक्ष्य

गिल, किशन, पंड्या और सैमसन की अर्धशतकों ने भारत ने वेस्टइंडीज को दिया बड़ा लक्ष्य

Edited By :   Modified Date:  August 1, 2023 / 11:59 PM IST, Published Date : August 1, 2023/11:21 pm IST

IND vs WI| cricket score live: तारोबा, एक अगस्त । सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (85) और इशान किशन (77) की शानदार शुरूआत के बाद आखिरी ओवरों में कप्तान हार्दिक पांड्या (नाबाद 70) की तेजतर्रार पारी के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में मंगलवार को यहां पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 351 रन बनाये।

भारतीय टीम ने इस निर्णायक मैच एक बार फिर से नियमित कप्तान रोहित शर्मा और अनुभवी विराट कोहली को विश्राम देने का फैसला किया।

गिल और किशन ने पहले विकेट के लिए 118 गेंद में 143 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी। किशन ने 64 गेंद की पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाये जबकि गिल ने 92 गेंद की पारी में 11 चौके लगाये।

गिल ने संजू सैमसन के साथ चौथे विकेट के लिए 53 गेंद में 69 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। सैमसन ने 41 गेंद में 51 रन की आक्रामक पारी में दो चौके और चार छक्के लगाये।

आखिरी ओवर में पंड्या ने तेजी से रन बनाने का मोर्चा संभाला और 52 गेंद की नाबाद पारी में चार चौके और पांच छक्के लगाये। उन्होंने सूर्यकुमार यादव (35) के साथ पांचवें विकेट के लिए 49 गेंद में 65 रन और रविंद्र जडेजा (नाबाद आठ) 19 गेंद में 42 रन की अटूट साझेदारी की।

सूर्यकुमार ने 30 गेंद की पारी में दो चौके और दो छक्के लगाये।

वेस्टइंडीज के लिए रोमारियो शेफर्ड ने दो जबकि अल्जारी जोसेफ , यानिक कारियाह और गुडाकेश मोती ने एक-एक विकेट लिये। मोती ने अपने 10 ओवर में सिर्फ 38 रन दिये।

किशन ने पहले ओवर में ही जेडेन सील्स के खिलाफ चौका जड़ा लेकिन अगले ओवर में काईल मायर्स की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर केसी कार्टी ने उनका आसान कैच टपका दिया। किशन ने  मायर्स के अगले ओवर में दो चौके के साथ इसका फायदा उठाया।

दूसरे छोर से गिल ने तीसरे और पांचवें ओवर में सील्स के खिलाफ कुल तीन चौके जड़कर हाथ खोला और फिर आठवें ओवर में मायर्स की गेंद पर चौके के साथ टीम का अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने नौवें ओवर में अल्जारी जोसेफ के खिलाफ तीन चौके लगाये। टीम ने इस ओवर से 17 रन  बटोरे।

पावर प्ले के बाद टीम का बिना किसी नुकसान के 73 रन था।

किशन ने इसके बाद जोसेफ और रोमारियो शेपर्ड के खिलाफ छक्के जड़े। उन्होंने 14वें ओवर में गुडाकेश मोती के खिलाफ एक रन लेकर 43 गेंद में श्रृंखला का लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा किया।

गिल ने 18वें ओवर में कारियाह के खिलाफ चौके के साथ 51 गेंद में एकदिवसीय करियर का छठा अर्धशतक पूरा किया।

किशन ने शेपर्ड के अगले ओवर में लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा लेकिन कारियाह की फिरकी को पढ़ने में नाकाम रहे। वह 20वें ओवर में एक और बड़ा शॉट खेलने के लिए क्रीज से बाहर निकले और विकेटकीपर शाई होप ने गिल्लियां बिखेरने में कोई गलती नहीं की।

तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए भेजे गये रुतुराज गायकवाड़ मौका का फायदा उठाने में नाकाम रहे। वह 14 गेंद में आठ रन बनाकर जोसेफ की गेंद पर स्लिप में लपके गये।

संजू सैमसन ने क्रीज ने आते ही कारियाह के खिलाफ दो छक्के और फिर सील्स के खिलाफ एक छक्का जड़ कर हाथ खोला।

गिल ने 29वें ओवर में सील्स के खिलाफ चौका और फिर एक रन लेकर टीम को 200 के स्कोर तक पहुंचाया।।

सैमसन ने आक्रामक रूख जारी रखते हुए 31वें ओवर में कारियाह के खिलाफ छक्का और फिर चौका जड़ा लेकिन एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में शेफर्ड की गेंद पर मिड ऑफ पर खड़े शिमरोन हेटमायर को कैच दे बैठे।

सैमसन के आउट होने के बाद वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने मैच पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया।

भारतीय टीम 34वें से 38वें ओवर तक सिर्फ 11 रन बना सकी जिसमें गिल ने 37वें ओवर मेडन खेल दिया। रनों पर लगे अंकुश को खत्म करने की कोशिश में गिल 39वें ओवर में मोती की गेंद पर कारियाह को कैच दे बैठे।

हार्दिक पंड्या ने सील्स के खिलाफ 41वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जड़ा जो 33वें ओवर के बाद टीम का पहला चौका था।

पंड्या और सूर्यकुमार यादव ने इसके बाद अगले कुछ ओवरों में तेजी से रन बनाये। जिसमें पंड्या ने कारियाह के खिलाफ तो वहीं सूर्यकुमार ने जोसेफ के खिलाफ छक्का जड़ा।

भारतीय टीम ने आखिरी पांच ओवरों में 56 रन बनाये । सूर्यकुमार 46वें ओवर में सील्स के खिलाफ छक्का लगाने के बाद 47वें ओवर में शेफर्ड की गेंद पर कारियाह को कैच थमा बैठे।

हार्दिक ने 48वें ओवर में सील्स और 49वें ओवर में जोसेफ के खिलाफ छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने आखिरी ओवर में शेफर्ड के खिलाफ दो छक्के और एक चौका जड़ 18 रन बटोर कर टीम के स्कोर को 350 के पार पहुंचाया।

read more: Nuh Clash : Haryana के मेवात में Curfew। हरियाणा को जोड़ने वाली मथुरा की सीमाएं सील। भगवा यात्रा के दौरान हुआ था दंगा

read more: चुनावी डगर..SC वोटर पर नजर! वोटर्स की जाति और धर्म के हिसाब से साधे जा रहे चुनावी समी​करण

 
Flowers