Happy Birthday Sachin Tendulkar

Happy Birthday Sachin Tendulkar : 50 साल के हुए मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, यहां जाने उनके करियर की 10 सबसे बेहतरीन पारियों के बारे में

Happy Birthday Sachin Tendulkar : क्रिकेट इतिहास के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक सचिन तेंदुलकर अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  April 24, 2023 / 09:56 AM IST, Published Date : April 24, 2023/8:15 am IST

नई दिल्ली : Happy Birthday Sachin Tendulkar : क्रिकेट इतिहास के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक सचिन तेंदुलकर अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। 50 साल के सचिन ने लगभग अपना आधा जीवन देश के लिए क्रिकेट खेलते हुए बिताया है। 24 साल तक भारतीय क्रिकेट की सेवा करने वाले सचिन ने अपने करियर में 100 शतक लगाए और कई यादगार पारियां खेलीं। यहां, हम सचिन के करियर की 10 सबसे बेहतरीन पारियों के बारे में बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें : आज ग्वालियर रेलवे स्टेशन पुनर्विकास का शिलान्यास करेंगे PM मोदी, 145 साल बाद हो रहा रेलवे स्टेशन का नवनिर्माण 

मैनचेस्टर के मैदान में जड़ा पहला शतक

अगस्त 1990 में मैनचेस्टर के मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच मैच चल रहा था। चार दिन का खेल हो चुका था और भारतीय टीम मुश्किल में थी। इंग्लैंड ने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 408 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। भारत के छह विकेट 183 रन पर गिर गए थे। ऐसे में 17 साल के सचिन ने देश को संकट से बाहर निकालने का जिम्मा उठाया। उन्होंने भारत की दूसरी पारी में मैच के पांचवें दिन 189 गेंदों में 119 रन की नाबाद पारी खेली। सचिन ने प्रभाकर के साथ सातवें विकेट के लिए 160 रनों की अविजित साझेदारी कर मैच ड्रॉ कराया। यह उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक था।

पाकिस्तान में किया कमाल

Happy Birthday Sachin Tendulkar :  भारतीय टीम पाकिस्तान के दौरे पर थी। सचिन तेंदुलकर इस समय 16 साल के थे और उनके सामने इमरान खान, वसीम अकरम और अब्दुल कादिर जैसे खतरनाक गेंदबाज थे। 23 नवंबर 1989 को बल्लेबाजी के दौरान सचिन की नाक पर चोट लग गई, लेकिन उन्होंने पाकिस्तान जैसी कट्टर प्रतिद्वंद्वी टीम का डटकर सामना करते हुए 59 रनों की नायाब पारी खेली।

यह भी पढ़ें : आज स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद , इस वजह से प्रशासन ने लिया फैसला… 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया पहला वनडे शतक

सचिन ने अपने नौवें टेस्ट में पहला शतक लगा दिया था, लेकिन वनडे में पहले शतक के लिए उन्हें पांच साल तक इंतजार करना पड़ा, क्योंकि सचिन शुरुआत में काफी नीचे बल्लेबाजी करते थे। 79 वनडे मैच खेलने के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलंबो में अपना पहला वनडे शतक लगाया था। उन्होंने इस यादगार पारी में 130 गेंदों में आठ चौके और दो छक्के की मदद से 110 रन बनाए थे। भारत ने यह मुकाबला 31 रनों से जीता।

न्यूजीलैंड के खिलाफ 186 रन बनाए

Happy Birthday Sachin Tendulkar :  नवंबर 1999 में न्यूजीलैंड के टीम भारत के दौरे पर आई थी। पांच वनडे मैच की सीरीज के दौरान सचिन तेंदुलकर जबर्दस्त फॉर्म में थे और एक के बाद एक बड़ी पारियां खेल रहे थे। इसी सीरीज के दूसरे मैच में सचिन ने 186 रन की शानदार पारी खेली थी। उन्होंने 150 गेंदों में 20 चौके और तीन छक्के की मदद से 186 रनों की पारी खेली। भारत ने इस मैच में 50 ओवर में 376 रन बनाए और 174 रन से मैच अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ें : Rohit Sharma से लेकर Virat Kohli तक, कोई नहीं तोड़ पाया Sachin Tendulkar का ये रिकॉर्ड… 

शारजाह में डेजर्ट स्टॉर्म

22 अप्रैल 1998 में सरजाह में सचिन ने कमाल किया था। उनकी यह पारी कई मायनों में खास थी। भारत को कोका-कोला कप के फाइनल में पहुंचने के लिए औसत में सुधार करना था। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 284 रन का लक्ष्य रखा। फाइनल खेलने के लिए भारत को कम से कम 254 रन बनाने थे, लेकिन तूफान आने के कारण बाद में लक्ष्य को संशोधित कर दिया गया और भारत को 46 ओवर में 237 रन बनाने थे। ऐसे में सचिन ने 131 गेंदों में 143 रनों (9 चौका और 5 छक्का) की पारी खेली और भारत ने आसानी से मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई।

वनडे इतिहास का पहला दोहरा शतक

Happy Birthday Sachin Tendulkar :  सचिन तेंदुलकर वनडे में पहला दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज है। उन्होंने 24 फरवरी 2010 को यह कारनामा किया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में बल्लेबाजी करते हुए सचिन ने 25 चौके और तीन छक्कों की मदद से दोहरा शतक लगाया था। उन्होंने भारतीय पारी के आखिरी ओवर में 200 का आंकड़ा छुआ था। उनकी पारी के चलते भारत ने मैच आसानी से जीता था।

यह भी पढ़ें : Damoh News : छेड़छाड़ का विरोध करने पर परिजन हुए लहूलुहान, आरोपियों ने किया धारदार हथियार से हमला, जानें पूरा माजरा 

जब सचिन ने तोड़ा था गावस्कर का रिकॉर्ड

दो जनवरी 2004 को सिडनी में सचिन ने 241 रन बनाकर सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ा था। इस मैच से पहले भारत के लिए टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम था। उन्होंने 236 रन की पारी खेली थी। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच की चौथी पारी में शानदार बल्लेबाजी की और 241 रन बनाकर देश के लिए सबसे बड़ी पारी खेली। हालांकि, बाद में सहवाग ने तिहरा शतक लगाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

मुल्तान में दोहरे शतक से चूके

Happy Birthday Sachin Tendulkar :  साल 2004 में भारतीय टीम पाकिस्तान के दौरे पर थी। तीन टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला मुल्तान में खेला जा रहा था। सचिन तेंदुलकर शानदार लय में थे और शतक लगाकर खेल रहे थे। हालांकि, जब वह 194 रन पर थे, तब कप्तान राहुल द्रविड़ ने पारी घोषित कर दी और सचिन नाबाद रहते हुए पवेलियन लौट गए। इस फैसले को लेकर द्रविड़ की खासी आलोचना हुई थी, लेकिन भारत ने वह मैच एक पारी और 32 रनों से जीता था।

यह भी पढ़ें : Cg Weather Update : प्रदेश में गरज चमक के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

चौथी पारी में शानदार शतक लगाया

दिसंबर 2008 में इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर थी। सीरीज का दूसरा मैच चेन्नई में खेला जा रहा था। भारत को जीत के लिए 387 रनों का लक्ष्य मिला और तेंदुलकर ने अपना विकेट बचाते हुए न सिर्फ शतक लगाया बल्कि टीम को छह विकेट से जीत दिला दी। तेंदुलकर 103 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे और टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटे।

ढाका में लगाया शतकों का शतक

Happy Birthday Sachin Tendulkar : साल 2012 में एशिया कप का आयोजन बांग्लादेश में हो रहा था। 16 मार्च के दिन ढाका के मैदान में टीम इंडिया का सामना बांग्लादेश से था। सचिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 99 शतक लगा चुके थे और हर क्रिकेट फैन बेसब्री से उनके 100वें शतक का इंतजार कर रहा था। इस मैच में सभी का इंतजार खत्म हुआ और सचिन ने भारत के लिए 100वीं बार शतकीय पारी खेली। उन्होंने 147 गेंदों में 114 रन बनाए। वह दुनिया के पहले बल्लेबाज बने, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर में सौ शतक जमाए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें