ICC रैंकिंग : विराट कोहली को बड़ा नुकसान, टॉप टेन में ये दो भारतीय बल्लेबाज भी शामिल | ICC rankings: Virat Kohli's big loss, these two Indian batsmen also included in the top ten

ICC रैंकिंग : विराट कोहली को बड़ा नुकसान, टॉप टेन में ये दो भारतीय बल्लेबाज भी शामिल

ICC रैंकिंग : विराट कोहली को बड़ा नुकसान, टॉप टेन में ये दो भारतीय बल्लेबाज भी शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : March 3, 2020/11:41 am IST

नईदिल्ली। न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद भारत ने टेस्ट क्रिकेट में अपना नंबर-1 स्थान बरकरार रखा है, साथ ही कप्तान विराट कोहली आईसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। ताजा रैंकिंग में भारत के 116 रेटिंग अंक हैं, जबकि न्यूजीलैंड के 110 अंक हैं। तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है, जिसके 108 अंक हैं।

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया में होगा बड़ा बदलाव, चीफ सलेक्टर एमएसके प्रसाद ने दिए संकेत, साउथ …

मंगलवार को जारी आईसीसी बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में कोहली का दूसरा स्थान बना हुआ है, कोहली इस सीरीज में दो मैचों की चार पारियों में केवल 38 रन ही बना पाए थे। क्राइस्टचर्च टेस्ट के बाद विराट कोहली की नंबर दो की रैंकिंग तो बरकरार रही, लेकिन उन्हें 20 अंकों का नुकसान हुआ है। वह सीरीज के पहले टेस्ट के बाद 906 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए थे, लेकिन अब दूसरे टेस्ट के बाद उनके खाते में 886 अंक हैं।

ये भी पढ़ें: India vs New Zealand : भारत की पूरी टीम से ज्यादा विकेट ले लिए न्यू…

न्यूजीलैंड दौरे से पूर्व विराट कोहली 928 अंकों के साथ नंबर-1 पर थे, लेकिन अब दौरा खत्म होने के बाद वह 886 अकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं, यानी इस दौरान उन्होंने न सिर्फ नंबर-1 की बादशाहत गंवाई, बल्कि 42 अकों का नुकसान भी हुआ। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (911) पहले स्थान पर बरकरार हैं। वह कोहली से 25 अंक आगे हैं। रैंकिंग में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टाम ब्लंडेल, उनके भारतीय समकक्ष पृथ्वी शॉ और तेज गेंदबाज काइल जेमिसन को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है।

ये भी पढ़ें: IPL : धोनी की चेन्नै सुपर किंग्स का नया अंदाज, ट्वीटर में शेयर की न…

क्राइस्टचर्च टेस्ट में 54 रनों की पारी खेलने वाले शॉ 17 स्थान के सुधार के साथ 76वें स्थान पर पहुंच गए। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को भी एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा और वह चौथे स्थान पर खिसक गए, जबकि ऑस्ट्रेलिया के मार्नुस लाबुशेन तीसरे स्थान पर आ गए। मयंक अग्रवाल 10वें से 11वें स्थान पर फिसल गए। चेतेश्वर पुजारा सातवें और अजिक्य राहणे नौवें स्थान पर हैं।

ये भी पढ़ें: 8 महीने बाद हो रही धोनी की क्रिकेट मैदान में वापसी, प्रदर्शन ही तय …

गेंदबाजों में मैन आफ द सीरीज टिम साउदी शीर्ष पांच में पहुंच गए, उन्होंने रैंकिंग में दो स्थान का सुधार किया और चौथे स्थान पर काबिज हो गए, जसप्रीत बुमराह और ट्रेट बोल्ट चार-चार स्थानों के सुधार के साथ क्रमश: सातवें और नौवें स्थान पर आ गए। इस सूची में रवींद्र जडेजा तीसरे और रविचंद्रन अश्विन पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।