कुलदीप की फिरकी में फंसा इंग्लैंड, भारत की 8 विकेट से जीत | India Beat England:

कुलदीप की फिरकी में फंसा इंग्लैंड, भारत की 8 विकेट से जीत

कुलदीप की फिरकी में फंसा इंग्लैंड, भारत की 8 विकेट से जीत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : July 13, 2018/3:56 am IST

नॉटिंघम। कुलदीप यादव और रोहित शर्मा के जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पहला वनडे मैच 8 विकेट के बड़े अंतर से जीत लिया है। जहां कुलदीप यादव ने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए छह विकेट लिए, वहीं रोहित शर्मा ने मैच में नाबाद 137 की जोरदार पारी खेली। ट्रेंटब्रिज ग्राउंड पर पहले बैटिंग करते हुए इंग्‍लैंड टीम कुलदीप यादव की फिरकी के आगे नाचती नजर आई।

पढ़ें- वरिष्ठ पत्रकार कल्पेश याग्निक का दिल का दौरा पड़ने से निधन

कुलदीप ने 25 रन देकर छह विकेट लेते हुए इंग्लैंड को 268 रन के स्कोर पर समेट दिया। जवाब में 269 रन का टारगेट टीम इंडिया ने सिर्फ 40.1 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने 114 गेंदों पर 15 चौकों और चार छक्‍कों की मदद से नाबाद 137 रन की पारी खेली। कप्तान विराट कोहली ने 75 और शिखर धवन ने 40 रन बनाए। इस जीत के साथ टीम इंडिया तीन वनडे की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। स्पिनर कुलदीप यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 ओवर में 25 रन देकर छह विकेट लिए। इसके साथ ही उन्होंने वनडे क्रिकेट में बतौर बाएं हाथ के स्पिनर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 

पढ़ें- क्रोएशिया का करिश्मा, इंग्लैंड को 2-1 से हराकर फ्रांस से फाइनल मुकाबला

भारत ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को बल्लेबाज़ी का न्योता दिया।जेसन रॉय और जोनाथन बेयरस्टॉ की सलामी जोड़ी ने तेज़ शुरुआत दी। 10 ओवर में 70 से ज़्यादा रन बन चुके थे और लग रहा था कि मेज़बान टीम 300 के लक्ष्य की ओर बढ़ सकती है।

लेकिन फिर कुलदीप यादव के हाथ में गेंद आई और अपने पहले ही ओवर में उन्होंने जेसन रॉय को चलता कर दिया. इसके बाद तो जैसे विकेटों की झड़ी लग गई. कुलदीप ने प्रतिभाशाली जो रूट और ख़तरनाक जे बेयरस्टॉ को भी पवेलियन भेज दिया। एक समय बिना विकेट खोए 73 के स्कोर पर खेल रही इंग्लैंड टीम 82 के योग पर तीन विकेट गंवा चुकी थी. फिर इयान मॉर्गन को युजवेंद्र चहल ने चलता कर दिया।

पढ़ें- साल का दूसरा सूर्यग्रहण 13 को….जानिए मुख्य बातें

इसके बाद संकट में आई इंग्लैंड की पारी को संभाला बेन स्टोक्स और जॉस बटलर ने. दोनों ने अपने अर्धशतक पूरे किए और पांचवें विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी की। इंग्लैंड सम्मानजनक स्थिति में आ गया था, लेकिन पारी के आख़िरी दौर में एक बार फिर कुलदीप ने कहर बरपाया और तीन विकेट और ले लिए. मोइन अली और अब्दुल राशिद ने कुछ अच्छे हाथ दिखाए, लेकिन 268 रनों पर मेज़बान टीम ऑल आउट हो गई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने भी ज़बरदस्त शुरुआत की. तेज़ी से रन जोड़ते हुए शिखर धवन 27 गेंदों में 40 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद खेलने आए विराट कोहली ने रोहित शर्मा का टिककर साथ दिया और दोनों ने भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। विराट कोहली के पास अपना 36वां वनडे शतक बनाने का मौक़ा था, लेकिन 75 रनों के निजी स्कोर पर अब्दुल राशिद ने उन्हें स्टंप आउट कर दिया. केएल राहुल और रोहित शर्मा ने भारत को 41वें ओवर में ही आसान जीत दिला दी।

 

 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24