ICC रैंकिंग में बड़ा उलटफेर, वनडे में ये टीम बनीं नबर-1, भारतीय टीम को हुआ नुकसान | India team slipped to 2nd position in ICC T20 rankings, 3rd in ODI after annual update

ICC रैंकिंग में बड़ा उलटफेर, वनडे में ये टीम बनीं नबर-1, भारतीय टीम को हुआ नुकसान

ICC रैंकिंग में बड़ा उलटफेर, वनडे में ये टीम बनीं नबर-1, भारतीय टीम को हुआ नुकसान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : May 3, 2021/9:05 am IST

दुबई, तीन मई (भाषा) भारत ने सोमवार को वार्षिक अपडेट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी20 टीम रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है लेकिन एकदिवसीय रैंकिंग में एक स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर खिसक गया। टी20 टीम रैंकिंग में इंग्लैंड (277 अंक) शीर्ष पर है जबकि भारत उससे पांच रेटिंग अंक पीछे है।

Read More News: आखिरकार अनिल साहनी ने तोड़ दिया दम, शिवराज मामा से लगाई थी मदद की गुहार

इस दौरान इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से ड्रॉ की जबकि आस्ट्रेलिया को 2-1 और दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया। टीम को भारत के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 2-3 से हार झेलनी पड़ी।

न्यूजीलैंड को टी20 में वार्षिक अपडेट में फायदा हुआ है और टीम पांचवें से तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। टीम ने इस दौरान वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को हराया। आस्ट्रेलिया की टीम तीसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गई है।

श्रीलंका और बांग्लादेश एक स्थान के फायदे से क्रमश: आठवें और नौवें स्थान पर हैं। वेस्टइंडीज की टीम दो स्थान के नुकसान से 10वें पायदान पर हैं।

आईसीसी के अनुसार इस अपडेट में 2017-18 के नतीजों को हटा दिया गया है और 2019-20 में खेले गए मैचों की अहमियत को आधा कर दिया गया है।

Read More News: ममता बनर्जी को हराने वाले सुवेंदु अधिकारी के काफिले पर हमला, टीएमसी कार्यकर्ताओं पर लगाया हमले का आरोप

एकदिवसीय टीम रैंकिंग के वार्षिक अपडेट में आस्ट्रेलिया और अब शीर्ष पर पहुंचे न्यूजीलैंड के बाद भारत एक स्थान के नुकसान से तीसरे सथान पर खिसक गया है।

न्यूजीलैंड ने शीर्ष स्थान से गत विश्व चैंपियन इंग्लैंड को हटाया है। न्यूजीलैंड को दो स्थान का फायदा हुआ है और उसके कुल 121 अंक हैं। आस्ट्रेलिया के 118 अंक हैं। भारत और इंग्लैंड दोनों के 115 हैं लेकिन दशमलव अंकों में बेहतर स्थिति के कारण भारत तीसरे स्थान पर है।

Read More News: दमोह उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीवार अजय टंडन ने मारी बाजी, हार के बाद राहुल लोधी ने जयंत मलैया पर लगाया भीतरघात

पिछले 12 महीने में इंग्लैंड को आस्ट्रेलिया और भारत के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में 1-2 से हार झेलनी पड़ी जबकि आयरलैंड ने भी उसे एकदिवसीय मैच में हराया।

नए अपडेट में मई 2020 के बाद खेले गए सभी मैचों को 100 प्रतिशत रखा गया है जबकि पिछले दो साल के मैचों के अंकों को 50 प्रतिशत किया गया है। आस्ट्रेलिया दो स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंचा जबकि भारत को एक स्थान का नुकसान हुआ। वेस्टइंडीज श्रीलंका को पीछे छोड़कर नौवें स्थान पर पहुंच गया है।

Read More News: सीएम बघेल ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के सभी विजेताओं को दी बधाई, कहा- हमें इस बात का गर्व है कि योद्धा की तरह लड़े

नीदरलैंड को पुरानी रैंकिंग पर बरकरार रखा गया है क्योंकि नए रेटिंग समय के दौरान उसने सिर्फ चार एकदिवसीय मैच खेले। इस दौरान कोविड-19 के कारण टीम के मुकाबले स्थगित हो गए।

दोनों प्रारूपों में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अफगानिस्तान वनडे में 10वें जबकि टी20 में सातवें स्थान पर है। पाकिस्तान क्रमश: छठे और चौथे जबकि दक्षिण अफ्रीका पांचवें और छठे स्थान पर है।

Read More News : वैक्सीनेशन में छत्तीसगढ़ ने कई बड़े राज्यों को पछाड़ा, 56 लाख अधिक लोगों का टीकाकरण कर देश में दूसरे नंबर पर

महामारी के बावजूद 80 देश रैंकिंग में बने रहने के लिए जरूरी तीन साल में छह टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने में सफल रहे। अपडेट के बाद पांच देशों जांबिया, घाना, हंगरी, सिएरा लियोन और स्वीडन ने अपनी रैंकिंग गंवा दी। टेस्ट रैंकिंग का वार्षिक अपडेट पाकिस्तान और जिंबाब्वे के बाद मौजूदा श्रृंखला के खत्म होने के बाद किया जाएगा।

Read More News: छत्तीसगढ़ में आज नए मरीजों की अपेक्षा स्वस्थ्य होने वाले संक्रमितों की संख्या ज्यादा, जानिए 199 की मौत