श्रृंखला गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे हॉकी टेस्ट में गलतियां सुधारने उतरेगा भारत |

श्रृंखला गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे हॉकी टेस्ट में गलतियां सुधारने उतरेगा भारत

श्रृंखला गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे हॉकी टेस्ट में गलतियां सुधारने उतरेगा भारत

:   Modified Date:  April 11, 2024 / 06:12 PM IST, Published Date : April 11, 2024/6:12 pm IST

पर्थ, 11 अप्रैल (भाषा) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला गंवाने के बाद भारत शुक्रवार को यहां होने वाले चौथे पुरुष हॉकी टेस्ट में पेरिस ओलंपिक से पहले अपनी कमजोरियों पर काम करने की कोशिश करेगा।

भारत के लिए दौरे की शुरुआत निराशाजनक रही और उसे शुरुआती दो टेस्ट में 1-5 और 2-4 से हार का सामना करना पड़ा। बुधवार को तीसरे टेस्ट में भारत की रक्षापंक्ति ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन टीम ने बढ़त बनाने के बावजूद मुकाबला 1-2 से गंवा दिया और मेजबान टीम ने पांच मैच की श्रृंखला में 3-0 की विजयी बढ़त बना ली।

श्रृंखला आगे बढ़ने के साथ भारत के प्रदर्शन में सुधार दिखा लेकिन यह ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम को पछाड़ने के लिए पर्याप्त नहीं था।

पेरिस ओलंपिक से पहले इस श्रृंखला का इस्तेमाल अपनी रणनीतियों को परखने के लिए कर रहे भारत के मुख्य कोच क्रेग फुल्टोन को काफी काम करना होगा।

भारत की अग्रिम पंक्ति अगर किसी दिन अच्छा प्रदर्शन करती है तो अगले मैच में उसका प्रदर्शन खराब हो जाता है जबकि रक्षापंक्ति के साथ भी ऐसा ही है।

तीसरे टेस्ट में रक्षापंक्ति ने दूसरे मैच में प्रभावित किया लेकिन अग्रिम पंक्ति ने निराश किया।

भारतीय टीम तीसरे मैच में अच्छे मूव बनाने में विफल रही। मिडफील्ड का इस्तेमाल करने की जगह खिलाड़ियों ने हवा में लंबे पास दिए जिनके किसी शीर्ष टीम के खिलाफ प्रभावी होने की संभावना कम होती है।

ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों को हराने के लिए पूरी टीम के एकजुट प्रदर्शन की जरूरत होती है और फुल्टोन को इस विभाग में काफी काम करना होगा।

आम तौर पर कमजोर कड़ी साबित होने वाले भारत के डिफेंस ने पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन किया और ऑस्ट्रेलिया ने कई हमलों को नाकाम किया लेकिन अंतत: विरोधी टीम को जीत हासिल करने से नहीं रोक पाया।

अगर अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश नहीं होते तो तीसरे मैच में भारत की हार का अंत और बड़ा हो सकता था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के कई हमलों को नाकाम किया और भारत को मैच में बनाए रखा।

हालांकि रोज कोई एक खिलाड़ी इस तरह का प्रदर्शन नहीं करेगा और मजबूत टीमों को हराकर पेरिस ओलंपिक में पदक जीतने के लिए कोच फुल्टोन को नई रणनीति तैयार करनी होगी।

पर्थ अंतरराष्ट्रीय हॉकी महोत्सव का पांचवां और अंतिम टेस्ट शनिवार को यहां खेला जाएगा।

भाषा सुधीर नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)