India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच होगें या नहीं? ICC ने दी अहम जानकारी | India vs Pakistan: Will there be cricket matches between India and Pakistan or not? Important information given by ICC

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच होगें या नहीं? ICC ने दी अहम जानकारी

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच होगें या नहीं? ICC ने दी अहम जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : November 13, 2021/5:59 pm IST

India vs Pakistan Bilateral Series: भारत और पाकिस्तान के बीच जब क्रिकेट मुकाबले को लेकर ज्यादातर क्रिकेट प्रेमी उत्साहित रहते हैं, जैसे इस बार के टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) में हुआ। पाकिस्तान ने 12 मैच बाद विश्व कप में भारत से जीता था, इस मुकाबले को 16 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा है। हालांकि, इतना रोमांच, व्यूअरशिप होने के बावजूद दोनों देशों के बीच 2012-13 के बाद द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई। दोनों देशों के बीच भविष्य में सीरीज होगी या नहीं? इस पर आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलार्डिस (Geoff Allardice) ने बड़ी जानकारी दी है।

read more: बाइडन की बी3डब्ल्यू पहल के मुकाबले चीन कर रहा है बीआरआई की रीब्रांडिंग
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने दोनों देशों की सीरीज को लेकर जो नई जानकारी दी है, वो बहुत उम्मीदें जगाने वाली नहीं है। आईसीसी के अंतरिम चीफ एग्जीक्यूटिव ज्योफ अलार्डिस (Geoff Allardice) ने भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय सीरीज पर बड़ी जानकारी दी है, उन्होंने दुबई में पत्रकारों से हुई बातचीत में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फॉर्मेट, अफगानिस्तान क्रिकेट और भारत-पाकिस्तान सीरीज को लेकर अपनी राय जाहिर की है।

read more: छत्तीसगढ़: दो पूर्व विधायकों ने थामा भाजपा का दामन, प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी ने दिलाई सदस्यता
अलार्डिस से जब यह सवाल पूछा गया कि क्या आईसीसी भविष्य में भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय सीरीज को कराने में किसी तरह की भूमिका निभाएगा, इस पर आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ने कहा,” द्विपक्षीय सीरीज में हमारी भूमिका नहीं रहेगी। जाहिर तौर पर हमें मजा आता है, जब आईसीसी इवेंट्स में दोनों देशों की टीमें एक-दूसरे का मुकाबला करती हैं, लेकिन दोनों देशों और क्रिकेट बोर्ड के बीच मौजूदा रिश्ते ऐसे हैं, जिसे आईसीसी किसी भी सूरत में प्रभावित नहीं कर सकता है।”

उन्होंने आगे कहा, “किसी भी द्विपक्षीय क्रिकेट की तरह, यदि दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड सहमत होते हैं तो आपस में सीरीज खेलते हैं और रजामंदी नहीं होने पर नहीं खेलते, मुझे लगता है कि भारत-पाकिस्तान के बीच फिलहाल, क्रिकेट सीरीज को लेकर हालात में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं।”

read more: महाराष्ट्र सरकार ने जबरन वसूली के मामलों में परमबीर सिंह को निलंबित करने की प्रक्रिया शुरू की

बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच बीते 8 सालों में कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है, आखिरी द्विपक्षीय सीरीज 2012-13 में हुई थी। इसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट से जुड़ा रिश्ता पूरी तरह खत्म हो चुका है, आईसीसी के टूर्नामेंट में ही दोनों टीमों को आपस में भिड़ता देखा जाता रहा है, भारत और पाकिस्तान की टीमों ने 2007 में आखिरी बार टेस्ट सीरीज खेली थी। 2009 में भारतीय टीम को पाकिस्तान में सीरीज खेलने के लिए जाना था, लेकिन मुंबई में हुए आतंकी हमलों के बाद सीरीज को रद्द कर दिया गया था।

 
Flowers