भारतीय पुरुष और महिला टीम प्री क्वार्टरफाइनल में हारीं, ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की संभावना |

भारतीय पुरुष और महिला टीम प्री क्वार्टरफाइनल में हारीं, ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की संभावना

भारतीय पुरुष और महिला टीम प्री क्वार्टरफाइनल में हारीं, ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की संभावना

:   Modified Date:  February 21, 2024 / 08:15 PM IST, Published Date : February 21, 2024/8:15 pm IST

बुसान (दक्षिण कोरिया), 21 फरवरी (भाषा) भारतीय पुरुष और महिला टीम बुधवार को यहां विश्व टेबल टेनिस चैम्पियनशिप के प्री क्वार्टरफाइनल में हार गयी लेकिन पूरी संभावना है कि उनका प्रदर्शन उन्हें पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कराने के लिये काफी होगा।

मनिका बत्रा की अगुआई वाली टीम राउंड 16 में चीनी ताइपे से 1-3 से हार गयी जबकि पुरुष टीम को प्रतियोगिता में दूसरी बार दक्षिण कोरिया से 0-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

प्रतियोगिता से क्वार्टरफाइनल में पहुंचने वाली टीम को ओलंपिक कोटा मिलना था लेकिन भारत की पुरुष और महिला टीम को अपनी विश्व रैंकिंग के आधार पर प्रवेश करने की उम्मीद है।

हालांकि अंतिम घोषणा पांच मार्च को की जायेगी जिसमें विश्व चैम्पियनशिप के अंक भी शामिल किये जायेंगे।

इस समय महिला टीम की रैंकिंग 17 और पुरुष टीम की 15 है।

भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘पूरी संभावना है कि पुरुष और महिला टीम ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है लेकिन हमें आधिकारिक घोषणा के लिए मार्च तक इंतजार करना होगा। ’’

महिलाओं के प्री क्वार्टरफाइनल में मनिका ने ताईपे की चेन सजू यु पर कड़े मैच में 3-2 से जीत दर्ज की।

श्रीजा अकुला को दूसरे एकल में दुनिया की 10वें नंबर की चेंग आई चिंग से 0-3 से हार मिली जबकि अयहिका मुखर्जी भी लि यु झुन से 1-3 से पराजित हो गयीं।

दूसरे एकल में 36वीं रैंकिंग मनिका ने चेंग के खिलाफ पूरी कोशिश की लेकिन उन्हें 1-3 से मात मिली।

भारतीय पुरुष टीम भी मजबूत कोरियाई खिलाड़ियों के खिलाफ कुछ नहीं कर सकी। हरमीत देसाई और शरत कमल ने क्रमश: जांग वूजिन और लिम जोंघून के खिलाफ एक गेम जीता लेकिन अपने मुकाबले हार गये। जी साथियान को ली सांग सु ने पराजित किया।

इससे पहले हरमीत देसाई के निर्णायक पांचवां मैच जीता जिससे भारतीय पुरुष टीम कजाखस्तान को 3-2 से हराकर प्री क्वार्टरफाइनल में पहुंची जबकि महिला टीम ने इटली पर 3-0 की आसान जीत से अंतिम 16 चरण में प्रवेश किया।

हरमीत पहले मैच में किरिल गेरासिमेंको से 2-3 से हार गये जिसके बाद सीनियर साथी और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता शरत कमल ने अलान कुरमांगालियेव से दो गेम पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 3-2 से हराकर भारत को बराबरी पर ला दिया।

जी साथियान ने फिर 3-1 की आसान जीत से भारत को 2-1 से आगे कर दिया।

शरत कमल हालांकि अपना दूसरा एकल मैच में किरिल से 1-3 से हार गये।

निर्णायक मैच में हरमीत ने संयम बनाये रखा और 3-1 की जीत से पुरुष टीम को प्री क्वार्टरफाइनल में पहुंचा दिया।

महिला वर्ग में श्रीजा अकुला ने निकोलेटा स्टेफानोवा को 3-0 से, मनिका बत्रा ने जियोर्जिया पिकोलीन को 3-0 से और अयहिका मुखर्जी ने गाइया मोनाफार्डिनी को 3-1 से हराया जिससे टीम ने अंतिम 16 में प्रवेश किया।

भाषा नमिता पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)