भारत के वैकल्पिक खिलाड़ियों के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खुद को साबित करने की चुनौती |

भारत के वैकल्पिक खिलाड़ियों के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खुद को साबित करने की चुनौती

भारत के वैकल्पिक खिलाड़ियों के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खुद को साबित करने की चुनौती

: , October 5, 2022 / 01:37 PM IST

लखनऊ, पांच अक्टूबर (भाषा) दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में शिखर धवन की अगुवाई वाली भारतीय टीम के वैकल्पिक खिलाड़ियों का लक्ष्य अगले साल होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए अपना दावा मजबूत करने का होगा।

रोहित शर्मा, विराट कोहली, मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन जैसे दिग्गजों की गैरमौजूदगी में भारतीय चयनकर्ताओं ने एक नयी टीम का चयन किया जिसमें मुकेश कुमार और रजत पाटीदार जैसे नवोदित खिलाड़ी शामिल है।

इस टीम में टी20 विश्व कप के कुछ रिजर्व खिलाड़ी भी शामिल हैं।

टी20 विश्व कप टीम के लिए रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में शामिल मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इस श्रृंखला के लिए टीम के उपकप्तान है। रिजर्व में शामिल दाएं हाथ के तेज गेंदबाज दीपक चाहर और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई भी इस एकदिवसीय श्रृंखला की टीम में शामिल है।

एकदिवसीय मैचों में सीमित अवसरों से प्रभावित करने वाले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल इस श्रृंखला में धवन के साथ पारी का आगाज करने की संभावना है। इसके साथ ही राहुल त्रिपाठी या पाटीदार को एकदिवसीय में पदार्पण का मौका मिल सकता है।

मध्य प्रदेश के बल्लेबाज पाटीदार को घरेलू क्रिकेट, आईपीएल में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए दमदार प्रदर्शन करने वाले इस बल्लेबाज ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ चार दिवसीय मैं में भारत ए का प्रतिनिधित्व करते हुए दो शतक जड़े।

रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन और ईशान किशन टीम में अन्य बल्लेबाज हैं जो भारत के मध्य क्रम का हिस्सा होंगे।

तेज गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व शारदुल ठाकुर, चाहर, अवेश खान और मोहम्मद सिराज करेंगे। टीम के पास बंगाल के लिए लाल गेंद से शानदार प्रदर्शन करने वाले मुकेश कुमार का भी विकल्प होगा। मुकेश न्यूजीलैंड ‘ए’ के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में उभरने के बाद 2019-20 रणजी चैंपियन सौराष्ट्र के खिलाफ ईरानी कप मैच में भी शानदार प्रदर्शन किया।

भारतीय टीम को हालांकि घरेलू परिस्थितियों में भी मुश्किल चुनौती का सामना करना पड़ेगा क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी उन अंकों के लिए खेलेंगे जिनकी उन्हें अगले साल विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की जरूरत है।

टीम के बल्लेबाजी विभाग में क्विंटन डिकॉक, कप्तान तेम्बा बावुमा, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, रीजा हेंड्रिक्स और जानेमन मालन जैसे अनुभवी खिलाड़ी है।

लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वेन पार्नेल, कागिसो रबाडा, ड्वेन प्रीटोरियस, स्पिनर तबरेज शम्सी की मौजूदगी में टीम की गेंदबाजी काफी मजबूत है।

मैच में मौसम अहम भूमिका निभा सकता है क्योंकि यहां लगातार बारिश हो रही है और गुरुवार को भारी बारिश का अनुमान है।

दूसरा वनडे नौ अक्टूबर को रांची में जबकि श्रृंखला का आखिरी मैच की 11 अक्टूबर को रांची में खेला जायेगा।

टीमें:

भारत: शिखर धवन (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शारदुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, अवेश खान, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज जानेमन मालन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवेओ, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगा।

भाषा आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)