भारत की जूनियर ट्रैप टीम ने शॉटगन विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता |

भारत की जूनियर ट्रैप टीम ने शॉटगन विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

भारत की जूनियर ट्रैप टीम ने शॉटगन विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : September 24, 2022/10:29 pm IST

ओसियेक (क्रोएशिया), 24 सितंबर (भाषा) भारत ने शनिवार को यहां फाइनल में इटली को 6-4 से हराकर आईएसएसएफ शॉटगन विश्व चैंपियनशिप में जूनियर पुरुष ट्रैप टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता।

यह चैंपियनशिप का भारत का पहला पदक भी है। अमेरिका ने कांस्य पदक जीता।

शपथ भारद्वाज, शारदुल विहान और आर्य वंश त्यागी की तिकड़ी के लिए यह कोई मामूली उपलब्धि नहीं है क्योंकि इटली ने शॉटगन वर्ग में लंबे समय से दबदबा बनाया हुआ है।

इतना ही नहीं भारतीय टीम एडोआर्डो एंटोनियोली, इमानुएल इज्जी और जियानमारको बारलेटा की इटली की टीम से 0-4 से पीछे चल रही थी जिसके बाद उसने जोरदार वापसी की।

इससे पहले शपथ, शार्दुल और आर्य वंश ने क्वालीफिकेशन चरण में संयुक्त 205 का स्कोर किया था जहां प्रत्येक सदस्य ने 25-25 लक्ष्यों के तीन दौर में निशानेबाजी की। इटली की टीम 206 अंक के साथ शीर्ष पर रही। भारतीय टीम ने दूसरे स्थान पर रहते हुए स्वर्ण पदक के मुकाबले में इटली के साथ जगह बनाई।

भारतीय टीम के लिए कुछ भी आसान नहीं था। क्वालीफिकेशन में अमेरिकी टीम ने भी उसके समान स्कोर बनाया लेकिन भारतीय टीम ने शूट आफ में 2-0 की जीत से फाइनल में जगह बनाई।

फाइनल में तीनों भारतीय 15 शॉट के पहले शूट आफ में एक-एक लक्ष्य से चूक गए। प्रत्येक शूट आफ के विजेता को दो अंक दिए जाते हैं और पहले छह अंक बनाने वाली टीम जीत दर्ज करती है।

इटली की टीम ने पहले शूट आफ में सिर्फ दो लक्ष्य चूके और दो अंक हासिल किए। किस्मत ने दूसरे शूट आफ में भी भारत का साथ नहीं दिया जहां वे 15 में से दो निशाने चूक गए। इटली की टीम ने सिर्फ एक चूक करते हुए 4-0 की बढ़त बनाई।

भारतीय टीम ने हालांकि इसके बाद जोरदार वापसी करते हुए अगले तीन शूट आफ जीतकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

जूनियर ट्रैप टीम स्पर्धा में प्रीति रजाक, सबीरा हैरिस और आद्या त्रिपाठी की भारतीय तिकड़ी क्वालीफाइंग चरण में 172 के संयुक्त प्रयास से सातवें स्थान पर रहते हुए बाहर हो गई।

भाषा सुधीर

सुधीर