प्लेऑफ की उम्मीदों को बनाये रखने के लिए केकेआर को लखनऊ के खिलाफ बड़ी जीत की जरूरत

प्लेऑफ की उम्मीदों को बनाये रखने के लिए केकेआर को लखनऊ के खिलाफ बड़ी जीत की जरूरत

: , May 17, 2022 / 01:08 PM IST

नवी मुंबई, 17 मई (भाषा) कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के प्लेऑफ में पहुंचने की धुंधली उम्मीदों को बनाये रखने के लिए अपने अंतिम लीग मुकाबले में बड़ी जीत की जरूरत है तो वही लखनऊ सुपर जायंट्स बुधवार को इस मैच को अपने नाम कर तालिका में शीर्ष में जगह बनाने की कोशिश करेगा।

केकेआर 13 मैचों में छह जीत से 12 अंकों के साथ तालिका में छठे स्थान पर है और अगर टीम इस मैच को बड़े अंतर से जीतने में सफल रहती है तब भी उसे प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए अन्य मैचों के नतीजे पर निर्भर रहना होगा।

लखनऊ की टीम प्ले-ऑफ में जगह पक्की करने से एक कदम दूर है। टीम  के 13 मैचों में 16 अंक है और इस मैच में जीत से उसका प्लेऑफ का टिकट पक्का हो जायेगा।

दो बार की चैम्पियन केकेआर की टीम पिछले साल फाइनल में पहुंची थी लेकिन इस सत्र में वह लय को बरकरार नहीं रख पायी। टीम ने हालांकि पिछले दो मैचों में मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत दर्ज कर अपनी उम्मीदों को बनाए रखा है।

श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली टीम ने पिछले मैच में आंद्रे रसेल के हरफनमौला खेल और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से सनराइजर्स हैदराबाद को 54 रन से मात दी। इस मैच में शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बाद रसेल और सैम बिलिंग्स ने टीम को छह विकेट पर 177 रन तक पहुंचाया और फिर गेंदबाजों ने शानदार तरीके से अपना काम किया।

शीर्ष क्रम में अजिंक्य रहाणे का संघर्ष जारी है तो वही पिछले सत्र के नायक वेंकटेश अय्यर ने इस सत्र में निराश किया। नितीश राणा और श्रेयस अय्यर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहे हैं।

चोट से उबरने के बाद उमेश यादव ने टिम साउदी का अच्छा साथ दिया और रसेल ने भी कुछ अहम विकेट लिये।

सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती की स्पिन जोड़ी ने भी पिछले कुछ मैचों में लय हासिल कर ली।

लखनऊ की टीम इस मुकाबले में लगातार दो हार के सिलसिले को तोड़ना चाहेगी। इन दोनों मैचों में टीम के बल्लेबाजों ने निराश किया है।

टीम कप्तान लोकेश राहुल पर जरूरत से ज्यादा निर्भर है। उन्होंने सत्र में दो शतक लगाये है लेकिन पिछले तीन मैच में बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे है। यही हाल अनुभवी क्विंटन डिकॉक का भी है। उन्होंने पिछली दो पारियों में 11 और सात रन ही बनाये हैं।

टीम के लिए दीपक हुड्डा की लय हालांकि सबसे बड़ी सकारात्मक चीज है, जो लगातार रन बना रहे हैं।

लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम हालांकि युवा आयुष बडोनी और मार्कस स्टोइनिस का बेहतर इस्तेमाल करना चाहेगी।

टीम की गेंदबाजी सत्र के ज्यादा मैचों में अच्छी रही लेकिन पिछले मैच में उनके खिलाफ राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों को तेजी से रन बनाने में परेशानी नहीं हुई।

लखनऊ को अगर इस मैच में जीत दर्ज करनी है तो आवेश खान, मोहसिन खान, जेसन होल्डर और रवि बिश्नोई को अच्छी गेंदबाजी करनी होगी।

टीम इस प्रकार हैं:

लखनऊ सुपर जाइंट्स: लोकेश राहुल (कप्तान), मनन वोहरा, एविन लुईस, मनीष पांडे, क्विंटन डिकॉक, रवि बिश्नोई, दुष्मंता चमीरा, मोहसिन खान, मयंक यादव, अंकित राजपूत, आवेश खान, एंड्रयू टाय, मार्कस स्टोइनिस, काइल मेयर्स, करण शर्मा, कृष्णप्पा गौतम, आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, कृणाल पंड्या और जेसन होल्डर।

कोलकाता नाइट राइडर्स: आरोन फिंच, अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, बाबा इंद्रजीत, नीतीश राणा, प्रथम सिंह, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर (कप्तान), अशोक शर्मा, पैट कमिन्स, रसिख डार, शिवम मावी, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, अमन खान, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, चमिका करुणारत्ने, मोहम्मद नबी, रमेश कुमार, सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन।

मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से शुरू होगा।

भाषा आनन्द पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)