इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिये टीम का ऐलान, कोहली, हार्दिक और ईशांत की वापसी | Kohli, Hardik and Ishant return for first two Tests against England

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिये टीम का ऐलान, कोहली, हार्दिक और ईशांत की वापसी

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिये टीम का ऐलान, कोहली, हार्दिक और ईशांत की वापसी

: , March 11, 2021 / 10:49 PM IST

नयी दिल्ली, 19 जनवरी ( भाषा ) आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत के शिल्पकारों में शामिल तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और हरफनमौला वाशिंगटन सुंदर को इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के पहले दो टेस्ट के लिये भारतीय टीम में जगह दी गई है जबकि नियमित कप्तान विराट कोहली, तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और हरफनमौला हार्दिक पंड्या की वापसी हुई है ।

सुंदर और सिराज ने आस्ट्रेलिया दौरे पर ही टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया । सिराज ने भारत के लिये सर्वाधिक 13 विकेट लिये जबकि सुंदर ने गेंद और बल्ले दोनों से अपने प्रदर्शन की छाप छोड़ी ।

अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति की मंगलवार को हुई बैठक में टीम का चयन किया गया ।

आस्ट्रेलिया में पहले टेस्ट के बाद पितृत्व अवकाश पर स्वदेश लौटे नियमित कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है जबकि अजिंक्य रहाणे उपकप्तान होंगे । रहाणे की कप्तानी में भारत ने आस्ट्रेलिया में 2 . 1 से श्रृंखला जीती ।

पेट की मांसपेशी में खिंचाव के कारण आखिरी टेस्ट नहीं खेल रहे बुमराह टीम में लौटे हैं । वहीं चोट के कारण आस्ट्रेलिया दौरे से बाहर रहे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की भी टीम में वापसी हुई है । आस्ट्रेलिया में सिर्फ सीमित ओवरों की टीम का हिस्सा रहे हार्दिक पंड्या को भी टीम में जगह मिली है ।

तमिलनाडु के तेज गेंदबाज टी नटराजन को जगह नहीं दी गई है जबकि अक्षर पटेल को चुना गया है ।पटेल ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है जो जडेजा का विकल्प हो सकते हैं ।

टीम में पांच नेट गेंदबाज और पांच स्टैंडबाय खिलाड़ी भी होंगे ।

पहला टेस्ट चार फरवरी से और दूसरा 13 फरवरी से चेन्नई में खेल जायेगा । अहमदाबाद में तीसरा टेस्ट 24 फरवरी से और चौथा चार मार्च से शुरू होगा ।

चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला के बाद पांच मैचों की टी20 और तीन मैचों की वनडे श्रृंखला खेली जायेगी ।

टीम :

विराट कोहली ( कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, के एल राहुल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, रिधिमान साहा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शारदुल ठाकुर ।

नेट गेंदबाज : अंकित राजपूत, आवेश खान, संदीप वारियर, के गौतम , सौरभ कुमार ।

स्टैंडबाय खिलाड़ी : के एस भरत, अभिमन्यु ईश्वरन, शाहबाज नदीम, राहुल चाहर और प्रियांक पांचाल ।

भाषा

मोना आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga