एनसीए प्रमुख के लिए लक्ष्मण को ‘आवेदन करना’ होगा |

एनसीए प्रमुख के लिए लक्ष्मण को ‘आवेदन करना’ होगा

एनसीए प्रमुख के लिए लक्ष्मण को ‘आवेदन करना’ होगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : December 4, 2021/5:29 pm IST

कोलकाता, चार दिसंबर (भाषा) भारतीय क्रिकेट बोर्ड ( बीसीसीआई ) के सचिव जय शाह ने शनिवार को यहां कहा कि भारत के पूर्व महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को राहुल द्रविड़ की जगह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का अध्यक्ष बनने के लिए ‘प्रक्रिया से गुजरना होगा’।

पिछले महीने संयुक्त अरब अमीरात में टीम के टी20 विश्व कप से बाहर होने के बाद द्रविड़ के टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में पदभार संभालने के बाद एनसीए का शीर्ष पद खाली हो गया था।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने यहां बोर्ड 90वीं वार्षिक आम बैठक ( एजीएम) के बाद पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हम एनसीए की नियुक्ति के लिए विज्ञापन देंगे। पहले उन्हें (वीवीएस) इस पद के लिए आवेदन करना होगा।’’

पूर्व दिग्गज द्रविड़ को भी भारत का मुख्य कोच बनने से पहले इसी तरह की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था।

लक्ष्मण पहले हैदराबाद से बेंगलुरु जाने में दिलचस्पी नहीं ले रहे थे, लेकिन बाद में इसके लिए मान गये। वह पहले ही आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के संरक्षक के रूप में अपनी भूमिका से इस्तीफा दे चुके हैं।

लक्ष्मण को इस पद पर आने से पहले हितों के टकराव से बचने के लिए अखबारों में कॉलम लिखना और कमेंट्री करना बंद करना होगा।

लक्ष्मण की नियुक्ति एजीएम में चर्चा के बिंदुओं में से एक थी।

अगले साल होने वाली आईपीएल 2022 की बड़ी नीलामी (खिलाड़ियों के लिए) के मुद्दे पर शाह ने कहा, ‘‘आईपीएल संचालन समिति इस पर फैसला करेगी।’’

बीसीसीआई ने सीवीसी कैपिटल की जांच के लिए एक तटस्थ पैनल का भी गठन किया है, जिसने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के लिए अदानी समूह को पीछे छोड़ दिया था।

कंपनी ने नीलामी में 5625 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। यह कंपनी हालांकि भारत के बाहर कुछ सट्टेबाजी कंपनियों के साथ कथित संबंधों को लेकर सुर्खियों में है।

शाह ने कहा, ‘‘हमने एक समिति बनाई है जो इस मामले की जांच कर रही है।’’

भाषा आनन्द मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)