लवलीना, जैस्मिन, संजीत और हुसामुद्दीन फाइनल में |

लवलीना, जैस्मिन, संजीत और हुसामुद्दीन फाइनल में

लवलीना, जैस्मिन, संजीत और हुसामुद्दीन फाइनल में

: , November 29, 2022 / 08:59 PM IST

गांधीनगर, 11 अक्टूबर (भाषा) तोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता मोहम्मद हुसामुद्दीन तथा जैस्मिन लंबोरिया ने मंगलवार को यहां राष्ट्रीय खेलों में दबदबे वाली जीत के साथ अपने भार वर्ग के फाइनल में प्रवेश किया।

इसके अलावा सेना के हैवीवेट मुक्केबाज संजीत, पंजाब की सिमरनजीत कौर और मनदीप कौर, राष्ट्रीय चैंपियनशिप के रजत पदक हरियाणा के अंकित शर्मा और मीनाक्षी ने भी फाइनल में जगह बनाई। असम की अंकुशिता बोरो ने 66 किग्रा वेल्टरवेट वर्ग के फाइनल में मणिपुर की एलेना थोनाओजम से भिडेंगी।

मेजबान राज्य के मुक्केबाज आसिफअली असगरअली सैयद और रुचिता राजपूत को अपने सेमीफाइनल मुकाबले हारने के बाद कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

महिलाओं के 75 किग्रा मिडिलवेट वर्ग में लवलीना ने स्थानीय दावेदार रुचिता के खिलाफ अपने स्तर का परिचय देते हुए दबदबा अपनाया। रुचिता ने कुछ मौकों पर प्रभावित किया लेकिन असम की खिलाड़ी ने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए फाइनल में जगह बनाई जहां उनका सामना हरियाणा की स्वीटी बोरा से होगा।

पुरुषों के 57 किग्रा फेदरवेट वर्ग में गुजरात के आसिफ अली को सर्वसम्मत फैसले में हरियाणा के सचिन सिवाच से 5-0 से हार का सामना करना पड़ा। वह फाइनल में दो बार के राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता हुसामुद्दीन से भिड़ेंगे।

असम के एशियाई चैंपियनशिप के कई बार के पदक विजेता शिव थापा को हालांकि हार का सामना करना पड़ा। वह सेना के आकाश के खिलाफ एक करीबी मुकाबले में 2-3 से हार गए। उनके राज्य की जमुना बोरो (57 किग्रा) और पविलाओ बासुमतारी (60 किग्रा) को भी कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

इस बीच महाराष्ट्र के मुक्केबाज निखिल दुबे को अपने कोच धनंजय तिवारी को श्रद्धांजलि अर्पित करने का एक शानदार अवसर मिला। अपने शिष्य का सेना के सुमित कुंडू के खिलाफ पुरुषों के मिडिलवेट 75 किग्रा सेमीफाइनल मुकाबले को देखने के लिए मुंबई से यात्रा करते समय तिवारी का सड़क दुर्घटना में निधन हो गया।

निखिल ने 4-1 से जीत हासिल करके मिजोरम के माल्सावमितलुआंगा के खिलाफ खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। माल्सावमितलुआं ने गोवा के पुष्पेंद्र राठी को 5-0 से हराया।

इससे पहले एशियाई चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता जैस्मिन ने मणिपुर की प्रतिद्वंद्वी प्रवीश कोंथोजम के खिलाफ 60 किलोग्राम वर्ग में 5-0 से जीत के साथ फाइनल में प्रवेश किया। ओलंपियन सिमरनजीत कौर ने दूसरे सेमीफाइनल में असम की पविलाओ को शिकस्त दी।

महिलाओं के 66 किग्रा में पूर्व एशियाई युवा चैंपियन अंकुशिता ने राजस्थान की ललिता को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हराया।

मणिपुर की एलेना ने पंजाब की कोमलप्रीत कौर पर 3-2 के खंडित फैसले से जीत दर्ज की।

पुरुषों के 92 किग्रा हैवीवेट वर्ग में मौजूदा एशियाई चैंपियन संजीत ने राजस्थान के नीरज कुमार को हराया। खिताबी मुकाबले में संजीत अब हरियाणा के नवीन के खिलाफ एशियाई चैम्पियनशिप ट्रायल में अपनी हालिया हार का बदला लेने की कोशिश करेंगे। नवीन ने पंजाब के कंवरप्रीत सिंह को 4-1 से शिकस्त दी।

पुरुषों के 92 किग्रा से अधिक के सुपर हैवीवेट फाइनल में चंडीगढ़ के सावन गिल का मुकाबला सेना के नरेंद्र से होगा।

सेना के तीन अन्य मुक्केबाजों ऐताश खान मोहम्मद (60 किग्रा), आकाश (67 किग्रा) और सचिन कुमार (80 किग्रा) ने भी फाइनल में जगह बनाई।

भाषा सुधीर आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)