छह महीने चोट के कारण दूर रहन के बाद लौटेंगी मीराबाई, नजरें ओलंपिक कोटे पर |

छह महीने चोट के कारण दूर रहन के बाद लौटेंगी मीराबाई, नजरें ओलंपिक कोटे पर

छह महीने चोट के कारण दूर रहन के बाद लौटेंगी मीराबाई, नजरें ओलंपिक कोटे पर

:   Modified Date:  March 31, 2024 / 05:02 PM IST, Published Date : March 31, 2024/5:02 pm IST

फुकेट, 31 मार्च ( भाषा ) तोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू छह महीने चोट के कारण ब्रेक के बाद आईडब्ल्यूएफ विश्व कप के जरिये वापसी करेंगी ताकि पेरिस ओलंपिक का टिकट कटा सके ।

विश्व कप आखिरी क्वालीफाइंग टूर्नामेंट ही नहीं है बल्कि पेरिस खेलों के लिये अनिवार्य भी है ।

विश्व कप में उनकी भागीदारी ही पेरिस का टिकट कटाने के लिये काफी होगी क्योंकि पूर्व विश्व चैम्पियन महिलाओं की 49 किलो ओलंपिक क्वालीफिकेशन रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है । ओलंपिक 2024 क्वालीफिकेशन नियमों के तहत विश्व चैम्पियनशिप 2023 और विश्व कप 2024 में भाग लेना अनिवार्य है ।

इन दोनों टूर्नामेंटों के अलावा भारोत्तोलक को 2022 विश्व चैम्पियनशिप, 2023 उपमहाद्वीपीय चैम्पियनशिप , 2023 ग्रां प्री वन, 2023 ग्रां प्री टू और 2024 उपमहाद्वीपीय चैम्पियनशिप में से कम से कम तीन में भाग लेना जरूरी है । चानू इन मानदंडों पर खरी उतरती है जिन्होंने 2022 विश्व चैम्पियनशिप और 2023 एशियाई चैम्पियनशिप खेली थी ।

विश्व कप के आखिर में इन पात्रताओं पर खरे उतरने वाले शीर्ष 10 भारोत्तोलक अपने भारवर्ग में पेरिस ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करेंगे ।

मुख्य कोच विजय शर्मा ने कहा ,‘‘ वह चोट के बाद वापसी कर रही है और हम हड़बड़ी नहीं करेंगे । वह पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है तो इसे खींचने का कोई मतलब नहीं है । हम चाहते हैं कि वह सही समय पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करे ।’’

भाषा मोना नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers