एलएसजी से 18 रन से हारकर मुंबई ने आखिरी पायदान पर खत्म किया आईपीएल अभियान |

एलएसजी से 18 रन से हारकर मुंबई ने आखिरी पायदान पर खत्म किया आईपीएल अभियान

एलएसजी से 18 रन से हारकर मुंबई ने आखिरी पायदान पर खत्म किया आईपीएल अभियान

:   Modified Date:  May 18, 2024 / 12:38 AM IST, Published Date : May 18, 2024/12:38 am IST

मुंबई, 17 मई (भाषा) निकोलस पूरन (29 गेंद में 75) और कप्तान लोकेश राहुल (41 गेंद में 55) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच 44 गेंद में 109 रन की साझेदारी के दम पर लखनऊ सुपरजायंट्स (एलएसजी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में शुक्रवार को यहां मुंबई इंडियंस को 18 रन से हराया।

एलएसजी ने छह विकेट पर 214 रन बनाने के बाद रोहित शर्मा (38 गेंद में 68 रन) और नमन धीर (28 गेंद में नाबाद 62 रन) की अर्धशतकीय पारियों के बाद भी मुंबई को छह विकेट पर 196 पर रोक दिया।

इस हार के बाद यह तय हो गया कि मुंबई की टीम 14 मैचों में सिर्फ चार जीत के साथ आखिरी पायदान पर रहेगी। एलएसजी का अभियान 14 मैचों में सात जीत के साथ खत्म हुआ। टीम तालिका में छठे पायदान पर है।

टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम के दृष्टिकोण से रोहित का लय में आना अच्छी खबर है। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के जड़ने के साथ पहले विकेट के लिए डेवाल्ड ब्रेविस (23) के साथ 88 रन की साझेदारी कर मुंबई को अच्छी शुरुआत दिलायी। आखिरी ओवरों में नमन ने अपनी पारी में चार चौके और पांच छक्के लगाये और छठे विकेट के लिए इशान किशन (14 रन)  के साथ 32 गेंद में 68 रन की साझेदारी कर मुंबई की उम्मीदें जगा दी थी लेकिन उन्हें दूसरे छोर से अच्छा साथ नहीं मिला।

एलएसजी के लिए रवि बिश्नोई और नवीन अल हक ने दो-दो विकेट लिये। कृणाल पंड्या और मोहसिन खान को एक-एक सफलता मिली।

मैन ऑफ द मैच पूरन ने अपनी ताबड़तोड़ पारी में पांच चौके और आठ छक्के जड़े तो वही राहुल ने तीन चौके और इतने ही छक्के लगाये जिससे एलएसजी 10वें ओवर में 69 रन तीसरा विकेट गंवाने के बावजूद बड़ा स्कोर करने में सफल रही।

आखिरी ओवरों में आयुष बडोनी (10 गेंद में नाबाद 22) और कृणाल पंड्या ( सात गेंद में नाबाद 12) ने सातवें विकेट के लिए 17 गेंदों में 36 रन की अटूट साझेदारी कर मुंबई की मुश्किलें बढ़ा दी।

मुंबई के लिए नुवान तुषारा ने 28 रन देकर तीन जबकि पीयूष चावला ने 29 रन देकर तीन विकेट लिये। टीम के बाकी सभी गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित दूसरे ओवर में मैट हेनरी के खिलाफ लगातार दो छक्के जड़ अपने आक्रामक तेवर दिखाये। चौथे ओवर के दौरान आयी बारिश के कारण लगभग 40 मिनट तक खेल रूका रहा लेकिन इसके दोबारा शुरू होते ही रोहित ने पांचवें और छठे ओवर में मोहसिन खान और नवीन के खिलाफ दो-दो चौके जड़े जिससे पावर प्ले में टीम ने बिना किसी नुकसान के 53 रन बना लिये।

रोहित ने मोहसिन के खिलाफ छक्का लगाकर 28 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

दूसरे छोर से किशन की जगह पारी का आगाज करने ब्रेविस नौवें ओवर में नवीन के खिलाफ चौका और छक्का लगाने के बाद आउट हो गये। अगले ओवर में कृणाल की गेंद पर बिश्नोई ने शानदार कैच लपककर सूर्यकुमार यादव को खाता खोले बगैर पवेलियन भेजा।

बिश्नोई ने अपनी फिरकी में फंसा कर रोहित की शानदार पारी का अंत किया। मुंबई के कप्तान हार्दिक पंड्या (16) ने इस गेंदबाज के अगले ओवर में चौका और छक्का जड़ा लेकिन वह खराब लय से नहीं उबर सके और मोहसिन की गेंद पर थर्डमैन की दिशा में नवीन को कैच दे बैठे।

बिश्नोई ने नेहाल वढेरा को आउट कर दूसरी सफलता दर्ज की। क्रीज पर मौजूद किशन रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे तो वहीं नमन धीर ने बिश्नोई, हेनरी के खिलाफ चौके जड़ने के बाद कृणाल की गेंद को दर्शकों के पास भेजा। उन्होंने मोहसिन के खिलाफ लगातार दो छक्के जड़ मैच का रोमांच बनाये रखा।

आखिरी ओवर में मुंबई को जीत के लिए 34 रन की जरूरत थी और नमन ने नवीन के खिलाफ छक्के के साथ 25 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। अगली गेंद पर बाउंड्री पर कृणाल पंड्या ने शानदार क्षेत्ररक्षण करते हुए छह रन को एक रन में बदल कर एलएसजी की जीत पक्की कर दी। नवीन ने अगली गेंद पर किशन को बोल्ड किया तो वही नमन ने छक्के के साथ मैच को खत्म किया।

इससे पहले तुषारा ने शुरुआती ओवर में देवदत्त पडीक्कल को खाता खोले बगैर पगबाधा किया। मार्कस स्टोइनिस ने अंशुल कंबोज के खिलाफ तीन चौके लगाकर दबाव कम किया तो वहीं कप्तान लोकेश राहुल ने चावला का छठे ओवर में स्वागत दो छक्के से किया। इस अनुभवी गेंदबाज ने हालांकि इसी ओवर में स्टोइनिस को पगबाधा कर मुंबई को बड़ी सफलता  दिलायी।

पावरप्ले के बाद टीम का स्कोर दो विकेट पर 49 रन था।

चावला ने 10वें ओवर में हुड्डा की नौ गेंद में 11 रन की पारी को खत्म किया।

पूरन के क्रीज पर आने के बाद एलएसजी की रनगति ने रफ्तार पकड़ी। एक छोर से राहुल दौड़कर रन चुराने पर ध्यान दे रहे थे तो वही पूरन कंबोज के अगले दो ओवरो में तीन छक्के और दो चौके जड़कर रन गति को तेज किया। उन्होंने 13वें ओवरों में 22 रन बटोरने के बाद अगले ओवर में हार्दिक पंड्या के खिलाफ दो छक्के जड़ दिये।

उन्होंने अर्जुन के खिलाफ लगातार दो छक्के लगाकर 19 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। अर्जुन चोटिल होने के बाद आगे गेंदबाजी नहीं कर सके और उनकी जगह ओवर पूरा करने  आये नमन के खिलाफ पूरन और राहुल ने छक्के जड़े जिससे एलएसजी ने 15वें ओवर में 29 रन बटोरे।

राहुल ने रोमारियो शेफर्ड के खिलाफ चौका लगाकर 37 गेंद में अपना पचासा पूरा किया।

तुषारा ने 17वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर पूरन और अरशद खान (शून्य) को चलता किया तो वहीं चावला ने राहुल की संयमित पारी को खत्म किया जिससे एलएसजी ने लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट गंवाये।

बडोनी और कृणाल ने रन गति को कम नहीं होने दिया। बडोनी ने आखिरी ओवर में रोमारियो शेफर्ड के खिलाफ दो छक्के और एक चौका लगाया। एलएसजी ने आखिरी 10 ओवर में 145 रन बटोरे।

भाषा   आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers