नीतू महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में |

नीतू महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में

नीतू महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : May 14, 2022/10:48 pm IST

नयी दिल्ली, 14 मई (भाषा) भारत की नीतू ने 48 किग्रा भार वर्ग में स्पेन की मार्टा लोपेज डेल अर्बोल को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हराकर शनिवार को तुर्की के शहर इस्तांबुल में चल रही 12वीं आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

पहले राउंड में नीतू ने सतर्क शुरुआत की और मार्टा के मुक्कों के बचती रहीं लेकिन एक मिनट बीतने के बाद वह हावी हो गईं और बेहतरीन फुटवर्क के साथ सही समय पर जबरदस्त पंच मारकर सभी जजों को प्रभावित करने में सफल रहीं।

दूसरे राउंड में मार्टा ने वापसी की अच्छी कोशिश की लेकिन नीतू अपनी लय पर कायम रहीं औऱ अच्छे बचाव के साथ जोरदार घूंसे लगाती रहीं। इस राउंड में भी वह सभी जजों को प्रभावित करने में सफल रहीं।

तीसरे राउंड में भी यही आलम रहा। नीतू ने मार्टा को हावी होने का कोई मौका नहीं दिया और उन्हें सर्वसम्मत फैसले के साथ विजेता घोषित किया गया। क्वार्टर फाइनल में नीतू का सामना सोमवार को कजाकिस्तान की अलुआ बाल्किबेकोवा से होगा, जिन्होंने सर्बिया की स्नेजाना सिलजकोविच को हराया।

मनीषा (57 किग्रा) अपने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बुल्गारिया की स्वेतलाना स्टानेवा से भिडेंगी। रविवार को निकहत समेत छह भारतीय मुक्केबाज अंतिम-16 दौर के मुकाबलों में खेलेंगे।

निकहत (52 किग्रा) और शिक्षा (54 किग्रा) का मुकाबला क्रमशः मंगोलिया की लुत्सैखान अल्तांतसेटसेग और युवा एशियाई कांस्य पदक विजेता येसुगेन ओयुंटसेटसेग से होगा, जबकि परवीन पूर्व युवा ओलंपिक चैंपियन अमेरिका की जजैरा गोंजालेज से भिड़ेंगी।

इसी तरह, अनामिका (50 किग्रा) का सामना विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया की क्रिस्टी ली हैरिस से होगा जबकि जैस्मीन (60 किग्रा) का सामना ऑस्ट्रेलिया की ही एंजेला हैरिस से होगा। अंकुशिता (66 किग्रा) पोलैंड की अनीता रायगिल्स्का के खिलाफ विश्व चैंपियनशिप में पदार्पण करेंगी।

इस टूर्नामेंट में इस साल दुनिया भर के 73 देशों के रिकॉर्ड 310 मुक्केबाज हिस्सा ले रहे हैं।

भाषा पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers