निशा दहिया ने पांचवें ओलंपिक कोटे की उम्मीद जगायी |

निशा दहिया ने पांचवें ओलंपिक कोटे की उम्मीद जगायी

निशा दहिया ने पांचवें ओलंपिक कोटे की उम्मीद जगायी

:   Modified Date:  May 10, 2024 / 08:48 PM IST, Published Date : May 10, 2024/8:48 pm IST

इस्तांबुल, 10 मई (भाषा) सभी छह ग्रीको रोमन पहलवानों के निराशाजनक प्रदर्शन के एक दिन बाद महिला पहलवान निशा दहिया ने शुक्रवार को यहां विश्व ओलंपिक खेल क्वालीफायर के सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत को पांचवां पेरिस कोटा दिलाने की उम्मीदें जीवंत रखीं।

निशा ने 68 किग्रा वर्ग में बेलारूस की युवा अलिना शाउचुक को 3-0 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी। फिर इस 25 साल की पहलवान ने चेक गणराज्य की कई यूरोपीय चैम्पियनशिप पदक विजेता एडेला हानजलिकोवा को 7-4 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

विश्व अंडर-23 कांस्य पदक विजेता और एशियाई चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता निशा अब सेमीफाइनल में रोमानिया की 58वीं रैंकिंग की एलेक्सांद्रा अनघेल से भिड़ेंगी।

अगर वह इसमें जीत जाती हैं तो वह पेरिस कोटा हासिल करने वाली देश की पांचवीं महिला पहलवान बन जायेंगी।

अगर वह शुक्रवार को हार भी जाती हैं तो भी वह पेरिस कोटा हासिल कर सकती हैं क्योंकि तीसरा कोटा उस पहलवान को दिया जायेगा जो दो कांस्य पदक विजेताओं के बीच मुकाबले में विजेता रहेगा।

मानसी (62 किग्रा) प्री क्वार्टरफाइनल में बेलारूस की प्रतिद्वंद्वी वेरानिका इवानोवा से हार गयीं। हालांकि वह रेपेशाज से कांस्य पदक के दौर में जगह बना सकती हैं और ओलंपिक कोटा जीतने की उम्मीद कर सकती हैं लेकिन इसके लिए वेरानिका को फाइनल में पहुंचना होगा।

भारत की चार महिला पहलवानों ने पहले ही ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है जिसमें अंतिम पंघाल (53 किग्रा), विनेश फोगाट (50 किग्रा), अंशु मलिक (57 किग्रा) और रीतिका हुड्डा (76 किग्रा) शामिल हैं।

भाषा नमिता आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers