Rajasthan Royals beat Sunrisers Hyderabad by 72 runs

RR vs SRH: राजस्थान ने जीता मुकाबला, हैदराबाद को 72 रनों से हराया

RR vs SRH: राजस्थान ने जीता मुकाबला, हैदराबाद को 72 रनों से हराया! Rajasthan Royals beat Sunrisers Hyderabad by 72 runs

Edited By :   Modified Date:  April 2, 2023 / 08:07 PM IST, Published Date : April 2, 2023/7:44 pm IST

हैदराबाद: Rajasthan Royals beat Sunrisers Hyderabad by 72 runs पिछले साल की उप विजेता राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर (54 रन) और यशस्वी जायसवाल (54 रन) की पावरप्ले में धमाकेदार बल्लेबाजी और कप्तान संजू सैमसन (55 रन) के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के एकतरफा मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 72 रन से पराजित किया।

Read More: Datia news: माता से लगाई बेटे के जान की गुहार, पूरी हुई मनोकामना तो किया ऐसा काम, देखकर हर कोई रह गए दंग

Rajasthan Royals beat Sunrisers Hyderabad by 72 runs राजस्थान रॉयल्स ने शीर्ष तीन बल्लेबाजों के अर्धशतकों की बदौलत पांच विकेट पर 203 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। फिर उसके गेंदबाजों ने इस लक्ष्य के दबाव में आयी सनराइजर्स हैदराबाद को 20 ओवर में आठ विकेट पर 131 रन ही बनाने दिये। ट्रेंट बोल्ट (एक मेडन, 21 रन देकर दो विकेट) ने अपनी ख्याति के अनुरूप गेंदबाजी करते हुए पहले ही ओवर में दोहरे झटके देकर मेजबान टीम की उम्मीदों को करारा झटका दिया। फिर युजवेंद चहल (17 रन देकर) ने प्रत्येक ओवर में चार विकेट झटके।

Read More: India News Today 02 April Live Update : चेन्नई के एक इमारत में लगी भयानक आग, दमकल की कई गाड़ियां मौके पर मौजूद 

आईपीएल में पदार्पण कर रहे हैरी ब्रुक (13 रन) पर सभी की निगाहें लगी हुई थीं लेकिन वह केवल 21 गेंद ही खेल सके। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ अब्दुल समद नाबाद 32 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। अंत में उमरान मलिक ने आठ गेंद में नाबाद 19 रन बनाये। इससे पहले बटलर (22 गेंद, सात चौके, तीन छक्के) और जायसवाल ने भुवनेश्वर कुमार (नियमित कप्तान ऐडन मार्कराम की अनुपस्थिति में इस मैच में कप्तानी कर रहे) की अगुआई वाली सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ायी।

Read More: BJP ने बनाया ‘कांग्रेस फाइल्स’, जारी किया सीरीज का पहला एपिसोड, जाने क्या हैं इस ‘फाइल्स’ के भीतर

कप्तान सैमसन ने फिर अपनी 32 गेंद की पारी के दौरान तीन चौके और चार छक्के जड़े। बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद पिछले सत्र की उपविजेता राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत शानदार रही। बटलर और जायसवाल (37 गेंद, नौ चौके) ने पावरप्ले में चौकों और छक्कों की झड़ी लगा दी जिससे टीम ने पहले छह ओवर में एक विकेट पर 85 रन बनाये। इससे राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल में पावरप्ले में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया जो पहले 81 रन का था। पावरप्ले में यह किसी भी टीम का ओवरआल छठा सबसे बड़ा स्कोर भी है।

Read More: गहरी खाई में गिरी यात्रियों से भरी बस, चार लोगों की मौत, कई घायल, मची चीखपुकार 

इंग्लैंड की सीमित ओवर टीम के कप्तान बटलर ने तीसरे ओवर में भुवनेश्वर पर डीप मिडविकेट पर एक छक्का लगाया और जायसवाल ने दो चौके जड़े जिससे इस ओवर में 17 रन बने। फिर बटलर ने हाथ खोलते हुए वाशिंगटन सुंदर के पहले ही ओवर में मिडविकेट के ऊपर और काऊ कॉर्नर पर दो गगनचुंबी छक्के जड़ दिये, फिर जायसवाल ने एक गेंद को बैकस्क्वायर लेग पर चौके के लिये भेजा जिससे चौथे ओवर में टीम के खाते में 19 रन का इजाफा हुआ। पांचवें ओवर में चार चौकों से 17 रन बने। बटलर ने छठे ओवर में फजलहक फारूकी पर चौका जड़कर महज 20 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। पर इस गेंदबाज की अगली गेंद सीमारेखा के पार कराने के बाद उनके स्टंप उखड़ गये।

Read More: क्ट्रेस ने सिजलिंग सीक्वेंस साड़ी पहन बिखेरा जलवा, वीडियो ने बढ़ा दिया इंटरनेट का पारा

इससे सनराइजर्स हैदराबाद ने राहत की सांस ली। पर राजस्थान रॉयल्स की रन गति पर इसका कोई असर नहीं दिखा। जायसवाल का साथ निभाने कप्तान सैमसन क्रीज पर उतरे। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 54 रन की भागीदारी निभायी। जायसवाल ने घरेलू सर्किट की शानदार फॉर्म जारी रखते हुए 34 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इससे आठवें ओवर में टीम ने 100 रन का आंकड़ा पार किया।

Read More: Vande Bharat Train: भोपाल से नई दिल्ली तक कितना है वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया, जानें रूट और टिकट रेट

हालांकि 50 रन बनाने के बाद जायसवाल ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और उन्हें फजलहक फारूकी ने 13वें ओवर में अपना दूसरा शिकार बनाया। कप्तान सैमसन शुरू से ही तेजी से रन जुटा रहे थे जबकि टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवा रही थी लेकिन वह 28 गेंद में दो चौके और चार छक्के से अर्धशतक जड़ने में सफल रहे। राजस्थान रॉयल्स के शीर्ष तीन बल्लेबाजों ने जहां कमाल दिखाया तो वहीं युवा देवदत्त पडीक्कल (02) 15वें ओवर में उमरान मलिक की 149.2 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली पहली गेंद पर आउट हो गये।

Read More: कारगिल युद्द के हीरो रहे मेजर त्सेवांग मुरोप का सड़क हादसे में निधन, वीरचक्र से हुए थे सम्मानित

रियान पराग भी जल्द ही पवेलियन पहुंच गये। अंत में शिमरोन हेटमायर (नाबाद 22 रन, 16 गेंद, एक चौका और एक छक्का) ने स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। मेजबान टीम लिए फजलहक फारूकी और टी नटराजन ने दो दो विकेट झटके जबकि उमरान मलिक को एक विकेट मिला। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की शुरूआत काफी खराब रही, उसने एक भी रन जोड़े बिना पहले ही ओवर में दो विकेट गंवा दिये। पहले ओवर में बोल्ट ने सनसनाती यार्कर पर अभिषेक शर्मा को बोल्ड किया और फिर राहुल त्रिपाठी का विकेट झटका, दोनों बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके जिससे यह ओवर मेडन रहा।

Read More: विदाई के लिए बैठी रह गई दुल्हन, सात फेरे लेने के बाद ही ये कांड कर गया दूल्हा, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

पावरप्ले में सनराइजर्स हैदराबाद ने दो विकेट पर 30 रन बनाये। ब्रुक केवल 21 गेंद ही खेल सके थे कि चहल ने अपने पहले ही ओवर में उनके स्टंप उखाड़कर मेजबान टीम को करारा झटका दिया। जेसन होल्डर (16 रन देकर एक विकेट) ने आते ही वाशिंगटन सुंदर का विकेट झटक लिया जिससे टीम ने 39 रन पर नौंवे ओवर में अपना चौथा विकेट गंवा दिया। अगले ओवर में ग्लेन फिलिप्स (08) के रविचंद्रन अश्विन (27 रन देकर एक विकेट) की गेंद पर आउट होते ही 48 रन पर आधी टीम पवेलियन पहुंच चुकी थी।

Read More: Saraipali news: शातिर चोरों का भंडाफोड़, तीन आरोपियों से 33 नग बाइक बरामद, ऐसे देते थे वारदात को अंजाम 

मंयक अग्रवाल को टीम से देर तक टिके रहने की उम्मीद थी, उन्होंने 23 गेंद की पारी के दौरान तीन चौके लगाकर लय में आने का प्रयास किया लेकिन चहल की गेंद पर बटलर को आसान कैच देकर आउट हो गये। चहल को आदिल राशिद (18 रन) के रूप में अपना तीसरा विकेट मिला जिन्हें सैमसन ने स्टंप आउट किया। चहल ने भुवनेश्वर के रूप में अपना चौथा विकेट प्राप्त किया जिनके आउट होने के बाद उमरान मलिक ने अंतिम दो ओवर में आठ गेंद में एक चौके और दो छक्के से नाबाद 19 रन और अब्दुल समद ने 32 गेंद में दो चोके और एक छक्के से 32 रन बनाये। सनराइजर्स हैदराबाद ने अंतिम ओवर में 23 रन जोड़े।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers