Rohit Sharma out of captaincy : BCCI can take a big decision

रोहित शर्मा पर मंडराया खतरा! हाथ से जा सकती है टीम इंडिया की कप्तानी? चयन समिति को बर्खास्त करने के बाद BCCI ने दिए ऐसे संकेत

Rohit Sharma out of captaincy : सूत्रों के मुताबिक, बीसीसीआई अब स्प्लिट कप्तानी पर विचार कर रहा है। ऐसे में तीनों फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तान बनाए जा सकते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : November 19, 2022/10:15 am IST

नई दिल्ली। Rohit Sharma out of captaincy : भारतीय क्रिकेट टीम के ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को कड़ा फैसला लिया। बोर्ड ने चेतन शर्मा की अगुआई वाली चार सदस्यीय नैशनल सीनियर सिलेक्शन कमिटी को बर्खास्त कर दिया। चेतन के कार्यकाल के दौरान भारतीय टीम 2021 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट चरण में नहीं पहुंच पाई थी। इसके अलावा वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी हार गई थी। अब बीसीसीआई और बडे़ फैसले लेने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में रोहित शर्मा की कप्तानी पर भी खतरा मंडराने लगा है। रोहित की कप्तानी में ही भारत टी20 वर्ल्ड कप-2022 में खेला था और सेमीफाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुआ।

read more : रानी लक्ष्मीबाई की जयंती आज: PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि, कहा- उनके साहस और योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता.. 

एशिया कप में भी मिली निराशा

Rohit Sharma out of captaincy : द मेन इन ब्लू को नए साल के दौरान दक्षिण अफ्रीका में बैक-टू-बैक सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। रोहित ने सभी प्रारूपों में पदभार संभाला। इसके बाद श्रीलंका, वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला जीत गई, जबकि दूसरे दर्जे की भारतीय टीम ने भी जिम्बाब्वे और आयरलैंड से चुनौती का सामना किया। हर मोर्चे पर टीम इंडिया ने मैदान मारा, लेकिन विश्व कप से पहले सबसे बड़ी परीक्षा एशिया कप में भारत फ्लॉप रहा। गत चैंपियन और खिताब के रिकॉर्ड विजेता होने के बावजूद रोहित शर्मा की टीम टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बनाने में असफल रही। पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ एक के बाद एक हार ने भारत की गेंदबाजी कमजोरी को उजागर कर दिया।

read more : दृश्यम 2’ ने पहले दिन तोड़ दिए सारे हिंदी फिल्मों के रिकॉर्ड, कमाई के मामलें में बनी नंबर वन… 

सवालों के जाल में फंसे केएल राहुल

Rohit Sharma out of captaincy : टीम के उपकप्तान केएल राहुल लगातार फ्लॉप रहे और इसके बावजूद उन्हें ओपनिंग में उतारा जाता रहा, जबकि रोहित के पास कई और विकल्प मौजूद थे। सोशल मीडिया पर फैंस ने बवाल मचाया तो पूर्व क्रिकेटरों ने इसकी आलोचना भी की, लेकिन टीम मैनेजमेंट, कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा पर कोई असर नहीं हुआ। यही टीम की हार की सबड़े बड़ी कमजोरियों में शामिल रही।

read more : कांप उठी देखने वालों की रूह, जब अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिरा टाटा सूमो, 2 महिला सहित 12 की मौत

तीनों फॉर्मेट में बनाए जा सकते हैं अलग-अलग कप्तान

सूत्रों के मुताबिक, बीसीसीआई अब स्प्लिट कप्तानी पर विचार कर रहा है। ऐसे में तीनों फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तान बनाए जा सकते हैं। यह भी हो सकता है कि वनडे और टेस्ट की कप्तानी रोहित संभालते रहें जबकि टी20 की कप्तानी किसी और को दे दी जाए। हार्दिक पांड्या को इसके लिए तैयार किया जा सकता है। वह फिलहाल न्यूजीलैंड दौरे पर हैं जहां टीम इंडिया को सीमित ओवरों की सीरीज खेलनी है। हार्दिक इस दौरे पर टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी संभाल रहे हैं जबकि वनडे में यह जिम्मेदारी शिखर धवन संभालेंगे।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें