साइ ने एशियाड और विश्व कप जाने वाले टॉप्स तीरंदाजों को 33 लाख की वित्तीय सहायता को स्वीकृति दी |

साइ ने एशियाड और विश्व कप जाने वाले टॉप्स तीरंदाजों को 33 लाख की वित्तीय सहायता को स्वीकृति दी

साइ ने एशियाड और विश्व कप जाने वाले टॉप्स तीरंदाजों को 33 लाख की वित्तीय सहायता को स्वीकृति दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : April 13, 2022/4:32 pm IST

नयी दिल्ली, 13 अप्रैल (भाषा) भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के मिशन ओलंपिक इकाई (एमओसी) ने बुधवार को टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) में शामिल डेवलपमेंट तीरंदाजों को 33 लाख 18 हजार रुपये की वित्तीय सहायता को स्वीकृति दी।

वित्तीय सहायता पाने वालों में पार्थ सालुंखे, आदित्य चौधरी, दीप्ति कुमारी, सिमरनजीत कौर, नीरज चौहान, रिद्धि, मधु वेदवान, सुधांशु बिष्ट, दिव्यांश कुमार और तिशा पूनिया शामिल हैं।

प्रत्येक तीरंदाज को उपकरण खरीदने के लिए लगभग साढ़े तीन लाख रुपये मिलेंगे।

साइ के बयान के अनुसार इन्हें आगामी विश्व कप और एशियाई खेलों सहित अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए दूसरा उपकरण (धनुष सेट) खरीदने के लिए वित्तीय सहायता दी गई है।

आगामी विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनी गई रिद्धि ने सहायता के संदर्भ में कहा, ‘‘दूसरा सेट खरीदना हमारे लिए बेहद जरूरी है क्योंकि विश्व तीरंदाजी ने हाल में अपने नियमों में बदलाव किया है और प्रतियोगिता के दौरान उपकरण में खराबी पर हमें इसे ठीक करने के लिए अतिरिक्त समय नहीं मिलेगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए बैकअप के तौर पर दूसरा उपकरण होना हम सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगा जिससे कि समय खराब नहीं हो या प्रदर्शन पर असर नहीं पड़े।’’

सिमरनजीत ने कहा, ‘‘दूसरा उपकरण होने से अभ्यास के दौरान मानसिक रूप से मदद मिलेगी और प्रत्योगिता के दौरान भी क्योंकि हमारे पास उपकरण में खराबी की स्थिति में तुरंत उसका विकल्प होगा।’’

भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) ने इस साल होने वाले तीरंदाजी विश्व कप आगामी चार चरण के लिए हाल में राष्ट्रीय टीम की घोषणा की।

टॉप्स में शामिल छह डेवलपमेंट तीरंदाजों को इन आगामी प्रतियोगिताओं के लिए चुना गया है जिसमें पार्थ, आदित्य, दीप्ति, सिमरनजीत, नीरज और रिद्धि शामिल हैं।

भाषा सुधीर नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)