सजन प्रकाश, श्रीहरि नटराज राष्ट्रमंडल खेलों की तैराकी में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे |

सजन प्रकाश, श्रीहरि नटराज राष्ट्रमंडल खेलों की तैराकी में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे

सजन प्रकाश, श्रीहरि नटराज राष्ट्रमंडल खेलों की तैराकी में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : June 25, 2022/3:44 pm IST

नयी दिल्ली, 25 जून (भाषा) साजन प्रकाश और श्रीहरि नटराज की स्टार जोड़ी अगले महीने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों (सीडब्ल्यूजी) में चार सदस्यीय भारतीय तैराकी टीम का नेतृत्व करेगी।

  प्रकाश और नटराज के अलावा, तेजी से उभरते दिल्ली के तैराक कुशाग्र रावत और मध्य प्रदेश के अद्वैत पेज 28 जुलाई से आठ अगस्त तक ब्रिटेन के बर्मिंघम में होने वाले इन खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

भारतीय तैराकी महासंघ (एसएफआई) ने 2022 सीडब्ल्यूजी के लिए चार कोटा स्थान हासिल किए थे और राष्ट्रीय निकाय ने घोषणा की थी कि 2018 में गोल्ड कोस्ट सीडब्ल्यूजी में अपनी संबंधित स्पर्धाओं में छठा स्थान हासिल करने वाले तैराकों के बराबर समय निकाले वाले खिलाड़ियों को इस बार जगह देने पर विचार किया जायेगा।

एसएफआई की महासचिव मोनल चोकसी ने कहा, ‘‘एक साल की क्वालिफिकेशन अवधि में श्रीहरि, साजन, अद्वैत और कुशाग्र ने पिछले राष्ट्रमंडल खेलों में छठे स्थान के परिणाम (समय) को हासिल किया है। एसएफआई ने यह कट ऑफ मानक तय किया है।’’

अनुभवी प्रकाश 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में भारत के लिए पहले पदक की तलाश में होंगे, जिसके लिए उन्होंने छठा स्थान हासिल किया।

वह इसके अलावा 50 मीटर और 100 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धाओं में भी भाग लेंगे। यह उनका तीसरा सीडब्ल्यूजी  अभियान होगा।

 नटराज 50 मीटर, 100 मीटर और 200 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धाओं में भाग लेंगे। तोक्यो ओलंपिक के बाद बेंगलुरु के तैराक के लिए यह पहली बड़ी चुनौती होगी। यह 21 साल का तैराक बुडापेस्ट में चल रही विश्व चैंपियनशिप में भाग नहीं ले सका है।

कुशाग्र और अद्वैत ने 1500 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा के लिए क्वालीफाई किया है। कुशाग्र 200 मीटर और 400 मीटर फ्रीस्टाइल में भी भाग लेंगे।

तैराकी स्पर्धाएं 29 जुलाई से तीन अगस्त तक होंगी।

राष्ट्रमंडल खेलों के मुख्य आयोजन में अब तक भारत को तैराकी में कोई पदक नहीं मिला है।

दिल्ली में साल 2010 में पैरा तैराक प्रशांत कर्माकर का 50 मीटर फ्रीस्टाइल में कांस्य पदक भारत का इन खेलों का इकलौता पदक है।

भाषा आनन्द पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)