T20 series against West Indies from 03 August

IND VS WI T20 Series 2023 : 03 अगस्त से खेली जाएगी वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज, टीम इंडिया का पलड़ा भारी, होगी चौके-छक्कों की बरसात

T20 series against West Indies will be played from August 03, Team India will have the upper hand, it will rain fours and sixes

Edited By :   Modified Date:  August 2, 2023 / 05:22 PM IST, Published Date : August 2, 2023/1:07 pm IST

T20 series against West Indies from 03 August : नई दिल्ली। एक दिवसीय श्रृंखला जीतने के 48 घंटे के भीतर भारतीय क्रिकेट टीम अब टी20 प्रारूप में ढलते हुए पांच मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में गुरूवार को को वेस्टइंडीज के खिलाफ उतरेगी तो युवा खिलाड़ियों के लिये यह खुद को साबित करने का सुनहरा मौका होगा। भारत ने तीन मैचों की वनडे श्रृंखला 2 . 1 से जीती और टी20 प्रारूप में भी उसका पलड़ा भारी रहने की उम्मीद है। हरफनमौला हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली टीम में यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा और मुकेश कुमार जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं।

read more : ‘कांग्रेस का अहिंसा और भाईचारे का सिद्धांत’…! मेवात-नूंह हिंसा पर कमलनाथ ने किया Tweet, भाजपा पर साधा निशाना 

ये खिलाड़ी संभालेंगे स्पिन की बागडोर

T20 series against West Indies from 03 August : इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन के दम पर वर्मा और जायसवाल को पहली बार भारतीय टी20 टीम में मौका मिला है और वे इसका पूरा फायदा उठाना चाहेंगे। दूसरी ओर अजित अगरकर की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने पहली बैठक में संजू सैमसन पर भरोसा जताया है जिस पर यह विकेटकीपर बल्लेबाज खरा उतरना चाहेगा। रवि बिश्नोई की टीम में वापसी हुई है जो युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल के साथ स्पिन की बागडोर संभालेंगे।

 

विस्फोटक बल्लेबाजों से भरी है टीम

भारतीय शीर्षक्रम में ईशान किशन, शुभमन गिल और जायसवाल जैसे बल्लेबाज हैं जबकि मध्यक्रम में हार्दिक और सूर्यकुमार यादव के रहते बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत लग रहा है। सिक्के की उछाल पक्ष में रहने पर भारतीय टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में सक्षम है। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में तीन विकेट लेने वाले मुकेश कुमार के अलावा भारत के पास तेज गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक और आवेश खान जैसे गेंदबाज हैं। अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के मद्देनजर ये अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे।

read more : मरने से पहले दिखने लगती है इंसान को ये सारी चीजें, होम केयर नर्स जूली मैकफैडेन ने किया खुलासा 

जहां तक वेस्टइंडीज का सवाल है तो टेस्ट और वनडे श्रृंखला हारने के बाद उसका मनोबल वैसे ही गिरा हुआ है। रोवमैन पॉवेल की कप्तानी वाली 15 सदस्यीय टीम को मजबूती देने के लिये शाइ होप और तेज गेंदबाज ओशाने थॉमस को बुलाया गया है। वनडे श्रृंखला में वेस्टइंडीज के कप्तान रहे होप ने आखिरी बार टी20 पिछले साल कोलकाता में भारत के खिलाफ खेला था। वहीं थॉमस ने आखिरी टी20 दिसंबर 2021 में कराची में खेला था। श्रृंखला के अगले दो मैच छह और आठ अगस्त को गयाना में और आखिरी दो मैच 12 और 13 अगस्त को फ्लोरिडा में खेले जायेंगे।

 

दोनों देशों की टामें इस प्रकार हैं-

भारत :

हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन , शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल,कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान, मुकेश कुमार ।

वेस्टइंडीज :

रोवमैन पॉवेल (कप्तान), काइल मायर्स, जॉनसन चार्ल्स, रोस्टन चेस, शिमरोन हेटमायेर, जैसन होल्डर, शाइ होप, अकील हुसैन, अलजारी जोसेफ, ब्रेंडन किंग, ओबेद मैकॉय, निकोलस पूरन, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, ओशाने थॉमस ।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें