These 11 players including 'Golden Boy' Neeraj Chopra will get Khel Ratna Award, Cricketer Shikhar Dhawan will be given Arjuna Award, see full list

‘गोल्डन ब्वॉय’ नीरज चोपड़ा सहित इन 11 खिलाड़ियों को मिलेगा खेल रत्न पुरस्कार, क्रिकेटर शिखर धवन को दिया जाएगा अर्जुन पुरूस्कार, देखें पूरी सूची

These 11 players including 'Golden Boy' Neeraj Chopra will get Khel Ratna Award, see full list

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : October 27, 2021/6:25 pm IST

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर : तोक्यो खेलों में व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बने भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और रजत पदक विजेता पहलवान रवि दहिया के नाम की सिफारिश बुधवार को खेल रत्न पुरस्कार के लिए की गई। इस बार अभूतपूर्व कुल 11 खिलाड़ियों को देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार के लिए चुना गया है।

read more : PhonePe पर सभी UPI मनी ट्रांसफर, ऑफलाइन और ऑनलाइन भुगतान बिलकुल मुफ्त, नहीं देना होगा चार्ज 

तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन, अनुभवी हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और महिला टेस्ट क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली के नाम की सिफारिश भी चयन समिति ने मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के लिए की। दिग्गज सुनील छेत्री इस सम्मान के लिए चुने गए देश के पहले फुटबॉलर बने। पिछले साल पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया जबकि 2016 रियो खेलों के बाद चार खिलाड़ियों को इस पुरस्कार के लिए चुना गया था।

read more : धनतेरस से पहले सोने और चांदी के दाम में भारी गिरावट, करीब 10 हजार सस्ता मिल रहा सोना, जानिए आज के भाव 

तोक्यो पैरालंपिक (24 अगस्त से पांच सितंबर) में हिस्सा लेने वाले पैरा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी विचार करने के लिए राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की घोषणा में विलंब किया गया। तोक्यो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले निशानेबाज अवनि लेखरा और मनीष नरवाल, भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल और बैडमिंटन खिलाड़ियों प्रमोद भगत और कृष्णा नागर को भी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया।

read more : दिवाली के पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, सरकार ने मंहगाई भत्ते में  किया इजाफा, अब इतनी आएगी सैलरी… 

समिति ने अर्जुन पुरस्कार के लिए 35 खिलाड़ियों को चुना जो पिछले साल पुरस्कार के लिए चुने गए खिलाड़ियों की संख्या से आठ अधिक है। क्रिकेटर शिखर धवन, पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल, पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी सुहास यथिराज और ऊंची कूद के निषाद कुमार अर्जुन पुरस्कार के लिए चुने गए खिलाड़ियों में शामिल हैं। ओलंपिक में एतिहासिक कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सदस्यों को भी अर्जुन पुरस्कार दिया जाएगा।

 
Flowers