टोक्यो ओलंपिक : पदक विजेता खिलाड़ी को मिलेगी 30 सेकेंड के लिए मास्क उतारने की छूट, बस इस समय उतार सकते हैं मास्क

पदक विजेता खिलाड़ियों को फोटो खिंचवाते हुए 30 सेकेंड तक मास्क उतारने की स्वीकृति

: , July 25, 2021 / 05:57 PM IST

टोक्यो, 25 जुलाई।  टोक्यो ओलंपिक के पदक विजेता खिलाड़ी अब तस्वीर खिंचवाते हुए अपनी मुस्कान बिखेर पाएंगे क्योंकि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने रविवार को अपने नियमों में बदलाव करते हुए उन्हें पदक वितरण समारोह के दौरान 30 सेकेंड के लिए मास्क उतारने की स्वीकृति दी है। कोविड-19 संक्रमण के खतरे से निपटने के लिए आयोजकों ने खिलाड़ियों, कोचों और अधिकारियों के लिए हर समय मास्क पहनना अनिवार्य किया था। बदले हुए नियम के तहत खिलाड़ियों को संक्षिप्त समय के लिए मास्क उतारने की स्वीकृति है। यह नियम रविवार सुबह से लागू हुआ।

ये भी पढ़ें: Kuno National Park : 10 अफ्रीकी चीतों से गुलजार होगा कूनो नेशनल पार…

आईओसी ने बयान में कहा, ‘‘तोक्यो 2020 प्लेबुक्स को ध्यान में रखते हुए आज फैसला किया गया कि पदक वितरण समारोह के दौरान खिलाड़ियों को पोडियम पर शारीरिक दूरी के साथ बिना मास्क के 30 सेकेंड के लिए फोटो खिंचवाने की स्वीकृति होगी और स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी के स्थान पर वे मास्क के साथ समूह तस्वीर खिंचवा पाएंगे।’’

Read More: पिता ने अपने ही 2 साल के बेटे को डुबा कर मारा, देखें मामला

बयान के अनुसार, ‘‘विजय समारोह के नियमों को अपडेट किया गया है जिससे कि खिलाड़ी मीडिया के सामने तस्वीर खिंचवा पाएंगे जो उनके खेल करियर के एतिहासिक लम्हे के दौरान उनके चेहरे के हावभाव और भावनाओं को कैद कर पाएंगे। साथ ही सभी पदक विजेताओं की उपलब्धि का एक साथ जश्न मनाया जा सकेगा।’’ आयोजकों ने कोविड के समय में खेलों को सुरक्षित रखने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। खिलाड़ियों को ट्रे में पदक दिए जा रहे हैं और उन्हें स्वयं इन्हें अपने गले में डालना है।

Read More: लोक शिक्षण संचालनालय के असिस्टेंट डायरेक्टर रिश्वत लेते गिरफ्तार, ACB टीम ने की कार्रवाई