पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन पर कार्रवाई! HCA के पद से हटाए गए, सदस्यता भी हुई रद्द...लगे ये आरोप | Action on former Indian captain Mohammad Azharuddin! Removed from the post of HCA, membership was also canceled... these allegations were made

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन पर कार्रवाई! HCA के पद से हटाए गए, सदस्यता भी हुई रद्द…लगे ये आरोप

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन पर कार्रवाई! HCA के पद से हटाए गए, सदस्यता भी हुई रद्द...लगे ये आरोप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : June 17, 2021/9:36 am IST

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है, इसके पहले अजहरुद्दीन को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, इसमें लिखा था कि जब तक उनके खिलाफ भ्रष्टाचार से जुड़ी जांच पूरी नहीं हो जाती, वो तब तक निलंबित रहेंगे। साथ ही उनकी सदस्यता भी रद्द हो गई है। उन पर मनमाने फैसले लेने, हितों के टकराव से जुड़ी जानकारी न देने और भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए हैं।

read more: पुजारा ने दिखा दिया कि टेस्ट क्रिकेट में स्ट्राइक रेट की बात बकवास : दिनेश का…

जारी नोटिस में शीर्ष परिषद ने कहा है कि आपके खिलाफ सदस्यों की शिकायतों पर विचार करने के बाद इस महीने की 10 तारीख को शीर्ष परिषद की बैठक में कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्णय लिया गया कि आपने नियमों का उल्लंघन किया है। शीर्ष परिषद आपको निलंबित कर रही है और शिकायतों की जांच पूरी होने तक एचसीए की आपकी सदस्यता भी खत्म की जा रही है। अजहरुद्दीन को 27 सितंबर 2019 को एचसीए का अध्यक्ष बनाया गया था, इसके बाद से ही वो लगातार विवादों में हैं।

read more: नेशनल अवॉर्ड विनर अभिनेता का एक्सीडेंट में निधन, परिवार ने लिया सभी…

जानकारी के अनुसार अजहर ने एसोसिएशन को यह खुलासा नहीं किया कि वह दुबई के एक निजी क्रिकेट क्लब के सदस्य हैं, जो कथित तौर पर एक टूर्नामेंट में भाग लेता है, जिसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा मान्यता हासिल नहीं है।

बता दें कि साल 2000 में अजहर का नाम मैच फिक्सिंग में सामने आया उनपर लाइफ टाइम के लिए बैन लगा दिया गया, हालांकि साल 2012 में आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट ने उन पर लगे आजीवन प्रतिबंध को खारिज कर दिया, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी, अजहर का क्रिकेट करियर इससे काफी पहले खत्म हो चुका था।

read more: Actor Sonu sood case high court : अभिनेता सोनू सूद के साथ स्थानीय कांग्रेस वि…

अजहरुद्दीन ने भारत के 334 वनडे में 36 से ज्यादा के औसत से 9378 रन बनाए, अजहर ने वनडे में 7 शतक और 58 अर्धशतक ठोके, वहीं टेस्ट में उनके बल्ले से 45.03 की औसत से 6215 रन निकले, अजहर ने 22 शतक और 21 अर्धशतक लगाए।