पर्यावरण दिवस पर शिक्षाकर्मियों ने लगाया ‘संविलियन वट वृक्ष’, अपने स्कूल और गांवों में भी लगाएंगे

पर्यावरण दिवस पर शिक्षाकर्मियों ने लगाया ‘संविलियन वट वृक्ष’, अपने स्कूल और गांवों में भी लगाएंगे

Edited By: , March 25, 2021 / 06:20 PM IST

रायपुर। विश्व पर्यावरण दिवस पर मंगलवार को शिक्षक पंचायत ननि मोर्चा ने एक अलग और अनुकरणीय काम किया। प्रदेश संचालक वीरेंद्र दुबे के नेतृत्व में आज मोर्चा के नेतृत्वकर्ताओं में उपसंचालक सांत्वना ठाकुर, जितेन्द्र शर्मा, ताराचंद जायसवाल ने कुशालपुर स्थित तालाब किनारे ‘संविलियन वट वृक्ष’ रोपा।

प्रदेश संचालक वीरेंद्र दुबे ने कहा कि वट वृक्ष चिरकाल तक जीवित रहने वाला वृक्ष होता है। वृक्ष तले हजारों जीव-जंतु,पक्षी अपना जीवन यापन करते हैं और पर्यावरण की रक्षा करते हैं, साथ ही वट वृक्ष का रोपण करने वाला पुण्य का भागी माना जाता है और उसका नाम वट वृक्ष की तरह अमर हो जाता है। इसी तरह यह ‘संविलियन वट वृक्ष’ पर्यावरण रक्षा के साथ-साथ हमारे संघर्ष और सफलता की कहानी भी कहेगी। एक तरह से यह जीता जागता स्मारक होगा। जिस तरह वट वृक्ष लाखों जीव जंतुओं का आश्रय स्थली होता और उसका पालन पोषण करता है। उसी तरह संविलियन भी प्रदेश के शिक्षाकर्मियों को एक पूर्ण शिक्षक का गौरव और सम्मानित जीवन प्रदान करेगा। वटवृक्ष के नीचे कई पीढियां जैसे सुरक्षित और शीतल छांव का आनंद उठाती है उसी तरह संविलियन भी प्रदेश के भावी पीढ़ी को सुरक्षित और उज्ज्वल भविष्य प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में शराबबंदी पर सरकार का यू टर्न, देखिए बड़ी बहस

मोर्चा की उपसंचालक डॉ सांत्वना ठाकुर ने बताया कि आज विश्व पर्यावरण दिवस पर संविलियन वट वृक्ष लगाकर हमने पर्यावरण और हमारे संघर्ष की सार्थकता को सिद्ध किया है। प्रदेश के समस्त 180000 शिक्षाकर्मी आज से संकल्पित होकर अपने-अपने गांवो और स्कूल में संविलियन वट का पौधरोपण करेंगे। जिससे पूरे प्रदेश में 360000 संविलियन वट वृक्ष पर्यावरण की रक्षा के साथ हमारे संविलियन और सँघर्ष को याद दिलाएंगे।

उपसंचालक जितेंद्र शर्मा ने कहा कि हम जो संविलियन वट वृक्ष गांव और स्कूल में लगाएंगे उसकी सुरक्षा और पोषण का दायित्व भी निभाएंगे। यह प्रतीक बनेगा। उपसंचालक ताराचन्द जायसवाल ने कहा कि- प्रत्येक शिक्षाकर्मी आज पर्यावरण दिवस पर संकल्प लेगा की, वह कम से कम 2 संविलियन वट वृक्ष लगाएगा। संविलियन वट वृक्षारोपण करते समय झरना झा एवम अजय शर्मा भी सम्मलित थे।

 

वेब डेस्क, IBC24