मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की घोषणा, चंदूलाल चन्द्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज को अधिग्रहित करेगी राज्य सरकार | Chief Minister Bhupesh Baghel announced, the state government will acquire Chandulal Chandrakar Memorial Medical College

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की घोषणा, चंदूलाल चन्द्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज को अधिग्रहित करेगी राज्य सरकार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की घोषणा, चंदूलाल चन्द्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज को अधिग्रहित करेगी राज्य सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : February 2, 2021/9:53 am IST

भिलाई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि चंदूलाल चन्द्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज को सरकार अधिग्रहित करेगी। इसके लिए कैबिनेट की बैठक और सदन में प्रस्ताव लाया जाएगा। इसके पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चंदूलाल चन्द्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज पहुंचे और स्व. चंदूलाल चन्द्राकर की प्रतिमा का अनावरण किया। मुख्यमंत्री ने यहां आरटीपीसी सेंटर का शुभारंभ भी किया।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के लिवजोत का ये हुनर देख हर कोई रह जाता है हैरान, सेकंड में देता है सवाल का जवाब, 11 साल…

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के अधिग्रहण की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस मेडिकल कॉलेज को शासकीय मेडिकल कॉलेज बनाने की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी। इसके लिए कैबिनेट में जल्द ही प्रस्ताव लाया जाएगा तथा अन्य प्रक्रिया आरंभ की जाएगी। मुख्यमंत्री आज दुर्ग जिले के कचांदुर में स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर की पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उक्त आशय की घोषणा की। उल्लेखनीय है कि चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के संचालन में दिक्कत होने के चलते प्रबंधन ने सरकार से प्रदेश में मेडिकल एजुकेशन की बेहतरी को देखते हुए सरकार से इस कॉलेज का अधिग्रहण आग्रह किया था।

ये भी पढ़ें:ओखला पक्षी विहार में पक्षी महोत्सव का आयोजन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मौके पर कहा कि दुर्ग जिले में मेडिकल शिक्षा को मजबूत करने के लिए स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर का सपना था कि यहां मेडिकल कॉलेज खुले, इस पर डॉ एपी चन्द्राकर से उनकी लंबी चर्चा हुई थी और इसके पश्चात क्षेत्र का पहला मेडिकल कॉलेज खुला था। अभी इस मेडिकल कॉलेज के संचालन में कुछ दिक्कतें आ रही थी और प्रबंधन ने अपनी दिक्कतें शासन से साझा की थी। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय चंदूलाल चंद्राकर का देखा गया यह सपना फले फूले इसे आगे बढाए रखना है। मुख्यमंत्री इस मौके पर स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर से जुड़ी हुई स्मृतियों को साझा किया। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर हमेशा जमीन से जुड़े रहे। उन्होंने लगातार विदेश यात्राएं की लेकिन अपना छत्तीसगढि़या स्वभाव नहीं छोड़ा। जब भी विदेश जाते, अपने साथ दातुन लेकर जाते अपने साथ ठेठरी खुरमी लेकर जाते। वे विशाल व्यक्तित्व के धनी थे। उनकी रूचि का दायरा काफी व्यापक था। उन्हें फोटोग्राफी का बहुत शौक था और देश-विदेश में रिपोर्टिंग के साथ ही उनकी फोटोग्राफी भी काफी मशहूर थी।

ये भी पढ़ें:खुद को सोने के व्यापारी बताने वाले निकले लुटेरे, इनोवा से 1 करोड़ 74 लाख नगदी बरामद, यूपी के कौशा…

इस मौके पर गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण में स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर जी का योगदान बहुत अहम है उन्होंने राजनीति के साथ ही पत्रकारिता के क्षेत्र में भी अहम योगदान दिया। इस मौके पर अपने संबोधन में जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर के दिखाए रास्ते पर छत्तीसगढ़ शासन कार्य कर रहा है। उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य को लेकर जो सपना देखा था। उसे पूरा करने के लिए सरकार कृत संकल्पित है इस मौके पर अपने संबोधन में पीएचई मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने कहा कि उनकी दादी स्वर्गीय श्रीमती मिनीमाता एवं स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर एक साथ सांसद रहे और दोनों का छत्तीसगढ़ के विकास में बहुत अहम योगदान रहा।

ये भी पढ़ें: भारतीय टीकों के कोविड- 19 वायरस के नये स्वरूप पर प्रभाव का डाटा उपल…

इस मौके पर महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेडि़या, भिलाई विधायक देवेंद्र यादव, बालोद विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, गुंडरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद, छत्तीसगढ़ खनिज विकास के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, दुर्ग महापौर धीरज बाकलीवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शालिनी यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।