रेत का अवैध खनन धड़ल्ले से जारी, तिपान नदी में खनन पर प्रतिबंध का नहीं हो रहा असर | Illegal mining of sand continues unabated

रेत का अवैध खनन धड़ल्ले से जारी, तिपान नदी में खनन पर प्रतिबंध का नहीं हो रहा असर

रेत का अवैध खनन धड़ल्ले से जारी, तिपान नदी में खनन पर प्रतिबंध का नहीं हो रहा असर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : July 15, 2020/10:51 am IST

अनूपपुर, मध्यप्रदेश। जिला प्रशासन ने राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण एनजीटी की मंशानुरूप 23 जून से नदियों से रेत खनन पर प्रतिबंध लगा दिया है जो दिखावा बनकर रह गई है, जिले के कई नदी नालों से रेत का अवैध उत्खनन और भंडारण हो रहा है। जिला मुख्यालय के समीपस्थ तिपान नदी जो ग्राम बेला से गुजरती है में जगह- जगह रेत की अवैध निकासी हो रही है। रेत के अवैध कारोबार से जुड़े लोग ग्राम बेला से पिपरिया गांव तक अवैध रूप से भंडारण भी कर रखे हैं। नगरपालिका अनूपपुर के ट्रेचिंग ग्राउंड जो कि कन्या शिक्षा परिसर और पेट्रोल पंप के करीब है यहीं से गुजरने वाली तिपान नदी में नदी के दूसरे हिस्से जो कि एक मोड़ पर है यहां पर नदी का बहाव ना होने के कारण एकत्र रेत का उत्खनन रात में धड़ल्ले से हो रहा है। अनूपपुर और ग्राम पिपरिया के कई वाहन यहां नदी में उतरते हैं और रेत की अवैध रूप से निकासी कर रहे हैं।

पढ़ें- मौसम बदलने से हुआ बड़ा हादसा, आकाशीय बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत

ग्रामीणों में रेत के अवैध कारोबार को लेकर नाराजगी हैः ग्राम बेला के ग्रामीणों ने बताया की बेला से पिपरिया हायर सेकंडरी स्कूल तक सड़क कच्ची है, बारिश होते ही कच्ची सड़क से आना- जाना मुश्किल हो जाता है इन दिनों रेत लेकर गुजरने वाले वाहनों के कारण यह कच्ची सड़क गड्ढों और कीचड़ में तब्दील है जिससे स्थानीय ग्रामीणों में रेत के इस अवैध कारोबार को लेकर नाराजगी बनी हुई है।

पढ़ें- 215 प्रवासी श्रमिक पहुंचे अनूपपुर, स्क्रीनिंग के बाद भेजे गए उनके ग…

सरपंच ने खनिज अधिकारी से की शिकायतः 13 जुलाई को ग्राम पंचायत पिपरिया सरपंच मंगली बाई ने जिला खनिज अधिकारी कार्यालय में ग्राम बेला के समीप तिपान नदी से हो रहे रेत के अवैध उत्खनन पर रोक लगाने के साथ ही ग्राम बेला और पिपरिया गांव के बीच रेत का अवैध भंडारण किए जाने की शिकायत करते हुए कार्रवाई किए जाने की मांग रखी गई है। सरपंच ने खनिज अधिकारी कार्यालय में शिकायत पत्र में कहा कि बेला गांव मे रास्ते पर रेत का अवैध भंडारण करके रखा गया है।